scriptNational Highway : वाहनों की तेज रफ्तार से बढ़े हादसे | National Highway : Accidents increased due to high speed of vehicles | Patrika News
जबलपुर

National Highway : वाहनों की तेज रफ्तार से बढ़े हादसे

शहर से गुजरने वाले नेशनल हाइवे पर तेज रफ्तार में दौड़ रहे वाहन सड़कों पर मौत का तांडव कर रहे हैं। शायद ही ऐसा कोई दिन जाता हो, जिस दिन नेशनल हाइवे पर सड़क हादसे में या तो कोई घायल न होता हो या किसी की असमय मौत न होती हो।

जबलपुरNov 27, 2022 / 06:31 pm

praveen chaturvedi

National Highway: Accidents increased due to high speed of vehicles

National Highway: Accidents increased due to high speed of vehicles

जबलपुर। शहर से गुजरने वाले नेशनल हाइवे पर तेज रफ्तार में दौड़ रहे वाहन सड़कों पर मौत का तांडव कर रहे हैं। शायद ही ऐसा कोई दिन जाता हो, जिस दिन नेशनल हाइवे पर सड़क हादसे में या तो कोई घायल न होता हो या किसी की असमय मौत न होती हो। इसके पीछे की वजह भारी वाहनों की रफ्तार है। नेशनल हाइवे पर वाहनों की रफ्तार 80 किलोमीटर प्रतिघंटा निर्धारित है, लेकिन शहर के नेशनल हाइवे से गुजरने वाले वाहन 100 से 150 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौडते हैं। इस कारण रोजाना हादसे होते हैं।

संकेतक भी नहीं
नेशनल हाईवे पर कई जगहों पर अंधे मोड़ और सड़कों का जुड़ाव है। कई जगहों पर डिवाइडर नहीं हैं। कई डिवाइरों के आसपास संकेतक नहीं है, जिससे बड़े और भारी वाहनों की रफ्तार कम हो सके। वहीं कई ऐसे मार्ग हैं, जो अंधे मोड़ हैं और वे सीधे नेशनल हाईवे से जुड़ते है। वहां भी हमेशा हादसे होते हैं।

नेशनल हाईवे पर वाहनों को रोकने के लिए ट्रक लेन बनाई गई है। नेशनल हाईवे से लगे इस स्पॉट पर वाहन को पार्क करने की जगह होती है, लेकिन वाहन चालक वहां वाहन नहीं खड़े करते हैं।

रात में गायब हो जाता है इंटरसेप्टर
नेेशनल हाईवे पर तेज रफ्तार में दौडऩे वाले वाहनों पर शिकंजा कसने के लिए ट्रैफिक पुलिस के पास इंटरसेप्टर वाहन है। लेकिन ट्रैफिक पुलिस द्वारा इंटरसेप्टर वाहन से केवल दिन में ही कार्रवाई की जाती है। शाम के बाद शहर के किसी भी नेशनल हाईवे पर यह वाहन नजर नहीं आता। इस कारण हाईवे से गुजरने वाले वाहनों की रफ्तार और तेज हो जाती है।

प्रतिमाह हादसे
सड़क हादसे लगभग 70 से 90
घायलों की संख्या लगभग 150 से अधिक
मृतकों की संख्या लगभग 16

Home / Jabalpur / National Highway : वाहनों की तेज रफ्तार से बढ़े हादसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो