scriptगर्मी और लू बिगाड़ रही लोगों की सेहत | people have to be suffering from heat and lu | Patrika News
जबलपुर

गर्मी और लू बिगाड़ रही लोगों की सेहत

उल्टी-दस्त के मरीजों से जरनल वार्ड फुल, डिहाइड्रेशन के शिकार हो रहे लोग

जबलपुरJun 07, 2019 / 09:32 pm

sudarshan ahirwa

people have to be suffering from heat and lu

people have to be suffering from heat and lu

जबलपुर. सिहोरा. सूरज आग उगल कर लोगों की सेहत नासाज कर रहा है। कई लोग वायरल बुखार की चपेट में आ रहे हैं। खाने-पीने पर ध्यान नहीं देने और धूप में निकलते समय एहतियात नहीं बरतने के कारण लोग बदहजमी उल्टी-दस्त और घबराहट के शिकार हो रहे हैं। सिहोरा सिविल अस्पताल का जनरल वार्ड ऐसे मरीजों से फुल हो गया है। ओपीडी की स्थिति यह है कि रोजाना दो से ढाई सौ लोग उल्टी-दस्त के अलावा लू की चपेट में आकर बुखार के शिकार हो रहे हैं।

सिहोरा सिविल अस्पताल में मरीजों की लम्बी कतारें लग रही हैं। अस्पताल में पिछले एक सप्ताह में विभिन्न बीमारियों के औसतन सात सौ से अधिक मरीज इलाज के लिए पहुंचे। इसमें हीटस्ट्रोक के मरीजों की संख्या सबसे अधिक रही, लेकिन गर्मी जनित बीमारियों कमजोरी, घबराहट उल्टी-दस्त और डिहाइड्रेशन के रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। सिविल अस्पताल सिहोरा के प्रभारी डॉ. राजकुमार जैन ने बताया कि अस्पताल में ओपीडी में औसतन रोज दो से ढाई सौ लोग उल्टी-दस्त, डिहाइड्रेशन और लू लगने के आ रहे हैं।

सिहोरा सिविल अस्पताल का जरनल वार्ड उल्टी-दस्त डिहाइड्रेशन, सनस्ट्रोक के मरीजों से पूरी तरह फुल हो गया है। गुरुवार को सुमन यादव सिहोरा, रामबाई भूमिया मकुरा, सुभाष खमरिया मदोबर, संजू पटेल सतधारा, उमरा खान सिहोरा, नीरज विश्वकर्मा अगरिया, पूर्वी खरे अमोच, अजय बर्मन सिहोरा, प्रियंका तिवारी वार्ड 18 सिहोरा, सविता बिरहा वार्ड नंबर 11 सिहोरा, वंदना पटेल रानीताल को उल्टी-दस्त के चलते अस्पताल में भर्ती किया गया, जिनका इलाज चल रहा है।

डॉ. से परामर्श ले, बरतें एहतियात
डॉ. जीडी पहरिया ने बताया कि तेज गर्मी के इस मौसम में तली हुई चीजों का परहेज करें। हो सके तो ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और धूप में निकलते समय पूरे शरीर को ढक कर रखें। बासी खाना किसी भी स्थिति में ना खाएं। गर्मी के इस मौसम में बच्चों पर ध्यान देने की सबसे ज्यादा जरूरत है, क्योंकि उनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम होती। डॉक्टरों की सलाह के बाद ही कोई भी दवा लें।

Home / Jabalpur / गर्मी और लू बिगाड़ रही लोगों की सेहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो