scriptजबलपुरवासियों को बहुत जल्द रेलवे देने जा रहा है बड़ी सौगात | Railway will be give big gift to Jabalpur people soon | Patrika News
जबलपुर

जबलपुरवासियों को बहुत जल्द रेलवे देने जा रहा है बड़ी सौगात

-सांसद राकेश सिंह की पहल रंग लाई, रेल मंत्री ने दिया बड़ा आश्वासन

जबलपुरOct 10, 2021 / 02:54 pm

Ajay Chaturvedi

Jabalpur - Gondia broad gauge route

Jabalpur – Gondia broad gauge route

जबलपुर. जिले के नागरिकों को बहुत जल्द रेलवे बड़ी सौगात देने जा रहा है। ऐसा स्थानीय सांसद राकेश सिंह की पहल पर संभव हो पा रहा है। सांसद ने हाल ही में रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव से मुलाकात कर मांग पत्र सौंपा है।
सांसद राकेश सिंह की पहल पर रेलमंत्री ने सकारात्मक रुख अख्तियार किया है। सांसद के आग्रह पर मंत्री ने जबलपुर- गोंदिया ब्राडगेज रूट पर जबलपुर – चांदाफोर्ट एक्सप्रेस और जबलपुर- नैनपुर पैसेंजर ट्रेन का परिचालन शुरू करने पर सहमति जताई है। साथ ही भरोसा दिलाया है कि दोनों ट्रनों का परिचालन बहुत जल्द शुरू हो जाएगा।
सांसद जबलपुर राकेश सिंह और रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव
बताया जा रहा है कि सांसद ने रेलमंत्री को बताया है कि नागपुर मंडल (दक्षिण पूर्व मध्य रेल-बिलासपुर) के अंतर्गत सगड़ा (गढ़ा), ग्वारीघाट, जमतरा, चारघाट, बरगी, सुकरी एवं कालादेही रेलवे ऐसे रलवे स्टेशन हैं जो जबलपुर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं। इनमें बड़ी तादाद में यात्री रेल सुविधाओं का उपयोग करते है। साथ ही इस रूट पर बालाघाट और नागपुर के यात्रियों की संख्या भी ज्यादा है। रेल मंत्रालय ने जबलपुर से बालाघाट नए रूट पर एक नियमित ट्रेन चलाने की स्वीकृति भी प्रदान की है जिसे जबलपुर – चांदाफोर्ट तक चलाया जाना था। लेकिन इस ट्रेन का परिचालन अबी तक शुरू नहीं हो सका है। सांसद ने रेलमंत्री से ट्रेन परिचालन आरंभ करने का आग्रह किया। इस मुलाकात में सांसद ने ग्वारीघाट रेलवे स्टेशन पर सभी गाड़ियों के ठहराव, यात्री सुविधाओं, रेल सुरक्षा बल व जीआरपी के अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती के साथ बरगी रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों के ठहराव और यात्री सुविधा बढ़ाने का अनुरोध भी किया।
सांसद ने पश्चिम मध्य रेल के अंतर्गत आने वाले मदन महल स्टेशन में बन रहे टर्मिनल स्टेशन के संबंध में भी रेलमंत्री को विस्तार से जानकारी दी। बताया कि जबलपुर रेलवे स्टेशन पर रेल यातायात के बढ़ते दबाव की दृष्टि से तत्कालीन रेल मंत्री ने 2016-17 के रेल बजट में मदन महल रेलवे स्टेशन को टर्मिनल स्टेशन के रूप में विकसित करने स्वीकृति दी थी। इसके लिए 125 करोड़ की एकमुश्त धनराशि भी प्रदान की थी। अब वहां विकास कार्य शुरू हो चुका है। लेकिन विकास कार्य की गति बहुत धीमी है।
जानकारी के अनुसार रेल मंत्री वैष्णव ने सांसद की सभी मांगों पर सहमति जताई। कहा कि, कोरोना संक्रमण के कारण ढेर सारी ट्रेनों का परिचालन बंद करना पड़ा था। लेकिन अब ट्रेनों का परिचालन फिर से शुरू किया जा रहा है। देश मे लगभग 1700 ट्रेनों का परिचालन शुरू होना है। हालांकि कोरोना का डर अभी भी कायम है, जिसके चलते परिचालन शुरू नहीं हो पा रहा है। लेकिन रेलमंत्री ने ब्राडगेज रूट पर बहुत जल्द ट्रेन परिचालन शुरू करने का भरोसा दिया।

Home / Jabalpur / जबलपुरवासियों को बहुत जल्द रेलवे देने जा रहा है बड़ी सौगात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो