scriptदीपावली पर रेलवे ने यात्री ट्रेनें कर दीं रद्द, कर रहा ये बड़ा काम | Railways canceled passenger trains on Diwali | Patrika News
जबलपुर

दीपावली पर रेलवे ने यात्री ट्रेनें कर दीं रद्द, कर रहा ये बड़ा काम

दीपावली पर रेलवे ने यात्री ट्रेनें कर दीं रद्द, कर रहा ये बड़ा काम
 

जबलपुरNov 02, 2021 / 02:31 pm

Lalit kostha

train cancel

train cancel

जबलपुर। दीपावली पर रोशनी के लिए पश्चिम मध्य रेल ने कोयले की ढुलाई बढ़ा दी है। पावर प्लांट में कोल रिजर्व बढ़ाने के लिए यात्री टे्रनें रद्द कर गुड्स ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इस कवायद से पमरे में गुड्स ट्रैफिक 20 प्रतिशत बढ़ गया है। इसमें दूसरे जोन से आकर पमरे से होकर गुजरने वाली गुड्स ट्रेन भी शामिल हैं। अकेले पमरे के अंतर्गत कोयला लेकर गुड्स ट्रेन के प्रतिदिन 32 रैक दौड़ रहे हैं। पमरे के अंतर्गत जबलपुर और भोपाल रेल मंडल में 2-2 और कोटा रेल मंडल में 4 पावर प्लांट हैं।

कुछ यात्री ट्रेनें रद्द कर चलाई जा रहीं गुड्स ट्रेन
पमरे हर दिन पावर प्लांट तक पहुंचा रहा है 32 रैक कोयला
जबलपुर, भोपाल रेल मंडल में 2-2, कोटा रेल मंडल में हैं 4 विद्युत इकाइयां

जबलपुर मंडल में सिंगरौली केंद्र
कोयले की ढुलाई में जबलपुर रेल मंडल के अंतर्गत सिंगरौली प्रमुख केंद्र है। यहां चौबीस घंटे गुड्स ट्रेनों में कोयले का लदान हो रहा है। पमरे अपने क्षेत्राधिकार में आने वाले बिजली उत्पादन संयंत्रों में प्रतिदिन औसतन 32 कोल रैक पहुंचाने के साथ जोन के बाहर भी कोयला भेज रहा है। इससे सिंगरौली-कटनी-बीना रेलमार्ग पर गुड्स टे्रनों का यातायात दबाव बढ़ा है। प्लांटों को कोयले की जरूरत पूरी करने के लिए इस रूट की कुछ यात्री ट्रेनों को आंशिक रूप से निरस्त किया गया है।

कोयला लेकर दौड़ रही गुड्स ट्रेनों की गति बनाए रखने के लिए पमरे ने विशेष टीम तैनात की है, जोकोयले के लदान, रैक की उपलब्धता, गुड्स ट्रेनों की गति बनाए रखने के लिए काम कर रही है। यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि कोयला लेकर दौड़ रहे रैक पर कहीं ब्रेक न लगे। बिजली उत्पादन संयंत्र तक कोयले की जल्द आपूर्ति सुनिश्चित हो और खाली रैक दोबारा लदान के लिए समय पर पहुंचें।

कोयले का परिवहन प्राथमिकता से हो रहा है। जोन में स्थित बिजली इकाइयों तक हर दिन 32 रैक भेजे जा रहे हैं। इन गुड्स ट्रेनों का परिचालन तेजी से करने के हरसंभव प्रयास कर रहे हैं।
– आलोक जयपुरियार, मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी, पमरे

Hindi News/ Jabalpur / दीपावली पर रेलवे ने यात्री ट्रेनें कर दीं रद्द, कर रहा ये बड़ा काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो