scriptraksha bandhan 2019 : ये है राखी बांधने का सही समय, जानें शुभ मुहुर्त | raksha bandhan 2019 shubh muhurat with astro prediction | Patrika News
जबलपुर

raksha bandhan 2019 : ये है राखी बांधने का सही समय, जानें शुभ मुहुर्त

raksha bandhan 2019 : ये है राखी बांधने का सही समय, जानें शुभ मुहुर्त

जबलपुरAug 13, 2019 / 07:05 pm

abhishek dixit

raksha bandhan 2019 date,raksha bandhan 2019 muhurat,raksha bandhan 2019,

raksha bandhan 2019 date,raksha bandhan 2019 muhurat,raksha bandhan 2019,

जबलपुर. भाई-बहनों के बीच प्यार को दर्शाने वाला रक्षाबंधन का त्योहार इस साल 15 अगस्त को पड़ रहा है। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनसे अपनी रक्षा का वचन लेती हैं। खास बात यह है कि 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस का भी मौका होगा। 15 अगस्त को जहां देशभर में भक्ति के तराने गूंजेंगे, वहीं भाई-बहन के प्यार की मधुर गीतों की धुन भी सुनाई देगी।

Read Also : sawan 2019 : सावन के आखिरी सोमवार को बन रहा सोम प्रदोष का विशेष संयोग, ऐसे करे शिव को प्रसन्न

संस्कारधानी के युवा उत्साहपूर्वक स्वतंत्रता दिवस मनातें हैं। धार्मिक और सामाजिक पर्वों को मनाने के प्रति भी लोग उत्साहित रहते हैं। युवाओं की टोली ढोल-नगाड़े की धुन पर जश्न-ए-आजादी मनाएगी, तो बहनें थाली में राखियां लेकर भाइयों को रक्षा का संकल्प दिलाएंगी। इस दिन कई संगठनों के लोग रैली निकालते हैं। इसमें आधी आबादी भी पूरी भूमिका निभाती है।

Read Also : Raksha Bandhan 2019 : इस बार ऑनलाइन पहुंचेगी बहना की राखी, भाई भी सेंड करेंगे ई-गिफ्टकार्ड

राखी बांधने में है पूरी ‘स्वतंत्रता’
ज्योतिर्विद् जनार्दन शुक्ला के अनुसार इस बार रक्षाबंधन का पर्व स्वतंत्रता दिवस के दिन पड़ रहा है। भद्रा नहीं होने के कारण राखी बांधने में पूरी ‘स्वतंत्रता’ रहेगी। सूर्योदय से शाम 4.30 बजे तक पूर्णिमा तिथि है, लेकिन उदया तिथि के अनुसार दिन-रात राखी मान्य होगी। हालांकि सुबह 6 से 7.30 बजे, सुबह 10.30 से दोपहर 3 बजे और शाम 6 बजे से रात 9.30 बजे तक राखी बांधने का श्रेष्ठ मुहूर्त है।

Read Also : rakhi ka farz ; रक्षाबंधन से पहले बहन ने निभाया राखी का फर्ज, भाई को बचाने में दे दी जान

इस बार तिरंगा राखियां
बड़ा फुहारा के व्यापारी पंकज जैन ने बताया, स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन एक ही दिन होने के कारण पहली बार तिरंगा राखियां बाजार में आई हैं। इनकी डिमांड भी अधिक है। तिरंगे में भी आधा दर्जन से अधिक डिजाइनों की राखियां उपलब्ध हैं। भाभी राखियों का प्रचलन भी बढ़ा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो