scriptरक्षाबंधन पर दौड़ेगीं 20 स्पेशल ट्रेनें, ऐसे कराएं रिजर्वेशन, मिलेगी कंफर्म सीट | raksha bandhan special trains list 2018 | Patrika News
जबलपुर

रक्षाबंधन पर दौड़ेगीं 20 स्पेशल ट्रेनें, ऐसे कराएं रिजर्वेशन, मिलेगी कंफर्म सीट

रक्षाबंधन पर दौड़ेगीं 20 स्पेशल ट्रेनें, ऐसे कराएं रिजर्वेशन, मिलेगी कंफर्म सीट

जबलपुरAug 22, 2018 / 04:43 pm

Ashtha Awasthi

  raksha bandhan

raksha bandhan

जबलपुर। भाई-बहन के रिश्ते के पर्व रक्षाबंधन और लगातार आने वाले त्यौहारों के कारण ट्रेनों में यात्रा करने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बीते कई दिनों से लगभग सारी ट्रेनों में ही सौ से ज्यादा वेटिंग लिस्ट शुरू हो चुकी है। वहीं कुछ ट्रेनों में रिग्रेट भी दिखाई दे रहा है। शहर से हजारों लोग रोजी रोटी के लिए मुंबई, दिल्ली और पंजाब में काम करते हैं। बाहर रहने पर घर वापस आने के लिए लोगों को रिजर्वेशन में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है लेकिन अब ट्रेन से सफर करने वाले लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। इंडियन रेलवे यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 20 स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है।

 raksha bandhan

त्यौहारों के कारण लिया फैसला

बता दें कि भारतीय रेलवे ने रक्षाबंधन से लेकर पितृपक्ष, दशहरा, दीपावली और छठ पूजा के आसपास की तारीखों में अन्य ट्रेनों में अभी से बन रही स्थिति को देखते हुए 20 और ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया है। जानकारी के मुताबिक पश्चिम मध्य रेलवे ने जबलपुर समेत भोपाल और कोटा मंडल से कई ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया है। बता दें ये सभी स्पेशल ट्रेनें जबलपुर शहर से पटना, मुंबई, पुणे, गया और रायपुर शहर के लिए चलाई जाएंगी। आंकड़ों के अनुसार स्पेशल ट्रेन में स्लीपर के औसतन 10 कोच होने के कारण हर कोच में 72 सीटों के अनुसार 20 स्पेशल ट्रेनों से 14 हजार से ज्यादा यात्रियों को कंफर्म टिकट मिल सकेगा। जिससे यात्रियों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

जबलपुर से मुंबई का सफर

आपको बता दें कि जबलपुल से मुबंई जाने के लिए स्पेशल ट्रेनें शुपू होने जा रही हैं। शहर से मुबंई जाने के लिए औसतन 12 घंटे लगते हैं और यहां से मायानगरी की दूरी 718 किमी है। अभ तक इस रूट में पहले से ही 12 ट्रेने चलती हैं। इन सभी ट्रेनों में अभी से ही वेटिंग शुरू हो गई है। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए दीवाली तक अब स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी।

Home / Jabalpur / रक्षाबंधन पर दौड़ेगीं 20 स्पेशल ट्रेनें, ऐसे कराएं रिजर्वेशन, मिलेगी कंफर्म सीट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो