scriptआटा-आलू-प्याज-तैल-शक्कर सस्ती, नहीं बढ़ेगी कीमतें | Reduction in prices in india | Patrika News
जबलपुर

आटा-आलू-प्याज-तैल-शक्कर सस्ती, नहीं बढ़ेगी कीमतें

गुड़, दूध, चाय, नमक के दामों में भी कमी

जबलपुरApr 11, 2018 / 12:43 pm

deepak deewan

Reduction in prices in india

Reduction in prices in india

जबलपुर। आटा-आलू-प्याज-तैल-शक्कर अब सस्ती हो जाएगी। गुड़, दूध, चाय, नमक के दामों में भी कमी होगी। इतना ही नहीं अब इनकी कीमतें ज्यादा नहीं बढं़ेगी। इन चीजों के साथ ही आम आदमी के लिए रोजमर्रा की अन्य खाद्य वस्तुएं भी अब सस्ती होंगी। इनके दाम अब कम ही रहेंगे, ये महंगी नहीं होंगी। सरकार ने इनकी कीमतों पर नियंत्रण के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। रोजमर्रा की खाद्य वस्तुओं के दामों की अब रोज मानीटरिंग की जा रही है। ऐसी वस्तुओं के थोक और खुदरा मूल्य सरकार देख रही है, जैसे ही इनमें वृद्धि होगी, सरकार कीमतों में कमी करने के उपाय करेगी। कीमतों पर नियंत्रण रखने के लिए त्वरित और उचित नीतिगत निर्णय लेने के लिए निगरानी की यह व्यवस्था शुरु की गई है।

किराना व्यापारी संघ के दिनेश जुगलानी बताते हैं कि केंद्र सरकार ने आवश्यक खाद्य वस्तुओं के दैनिक आधार पर थोक और खुदरा मूल्यों की निगरानी शुरु कर दी है। सरकार के उपभोक्ता मामले के मंत्रालय ने यह निगरानी शुरु की है। आम आदमी के रोजमर्रा के काम आनेवाली ऐसी 22 खाद्य पदार्थों के दामों की मानीटरिंग की जा रही है। अनाज और किराना में रोज काम आनेवाली ज्यादातर खाद्य वस्तुएं इनमें शामिल हैं। व्यापारियों के अनुसार अनाजों में जहां चावल, गेहूं के साथ ही आटा के दामों पर नजर रखी जा रही है वहीं दलहनों में चना, अरहर, उड़द, मूंग, मसूर की कीमतों की निगरानी की जा रही है। खाद्य तेलों के दामों पर भी सरकार की नजर है। खाद्य तैलों में मूंगफली तेल, सरसों तेल, वनस्पति, सोयाबीन तेल, सूरजमुखी तेल और पाम आयल शामिल है। इनके साथ ही चीनी, गुड़, दूध, चाय और नमक भी उन चीजों में शामिल है जिनकी कीमतों पर सरकार रोज नजर रख रही है।

आलू, प्याज, टमाटर की कीमतों की भी मानीटरिंग
सरकार जिन खाद्य वस्तुओं की कीमतों की निगरानी कर रही है उनमें सब्जियां भी शामिल हैं। जिला सब्जी विक्रेता संघ के सदस्य मोहम्मद हाफिज के अनुसार इन खाद्य पदार्थों में सब्जियों में आलू, प्याज, टमाटर की कीमतों की मानीटरिंग की जा रही है। बताया जा रहा है कि कीमतों में यह निगरानी अभी पूरे देश में कुछ चुनिंदा केन्द्रों पर की जा रही है । खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों का विभाग कीमतों की निगरानी के साथ ही इनका रोज विश£ेषण भी कर रहा है।

Home / Jabalpur / आटा-आलू-प्याज-तैल-शक्कर सस्ती, नहीं बढ़ेगी कीमतें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो