scriptपहाड़ से प्रकट हुआ विशाल शिवलिंग, नाम पड़ा जबरेश्वर | shiv Aaradhna in Jabalpur | Patrika News
जबलपुर

पहाड़ से प्रकट हुआ विशाल शिवलिंग, नाम पड़ा जबरेश्वर

महादेव पिपरिया – हर साल शिवलिंग के एक इंच बढऩे का दावा

जबलपुरAug 10, 2022 / 06:12 pm

Sanjay Umrey

महादेव पिपरिया - हर साल शिवलिंग के एक इंच बढऩे का दावा

महादेव पिपरिया – हर साल शिवलिंग के एक इंच बढऩे का दावा

जबलपुर। समीपस्थ जिला नरसिंहपुर मुख्यालय से करीब 12 किमी की दूरी पर स्थित नर्मदा तट के ग्राम महादेव पिपरिया में जबरेश्वर महादेव के नाम से स्थापित विशाल शिवलिंग शिवभक्तों सहित नर्मदा परिक्रमावासियों की अटूट आस्था का केंद्र है। यहां स्थानीय स्तर पर प्रतिवर्ष वसंत पंचमी पर पांच दिवसीय मेले का आयोजन किया जाता है। शिवधाम में परिक्रमावासी भोलेनाथ का नर्मदा जल से अभिषेक किए बिना आगे नहीं बढ़ते।
प्रकट हुए भोलेनाथ– तीन पीढिय़ों से भोलेनाथ की सेवा कर रहे पंडित गुलाब गिर ने बताया कि मालगुजार चौधरी धुरंधर पटेल को भोलेनाथ ने उन्हें स्वप्न देकर उपस्थिति का आभास कराया। इसके बाद हिनौतिया के जंगल में सुबह के चार बजे अचानक शिवलिंग पहाड़ों से लुढक़ते हुए उनके सामने आ गया। विशाल शिवलिंग को भक्तिभाव से नर्मदा घाट पर लाकर स्थापित किया गया। पुजारी गुलाब गिर ने बताया कि शिवलिंग दो सौ वर्ष पुराना है। जिसकी ऊंचाई 4.5 फीट और गोलाई 11.5 फीट है। मान्यता है कि यह शिवलिंग प्रतिवर्ष एक इंच बढ़ जाता है जिसके कारण यह इतना बड़ा हो चुका है। मान्यता है कि यहां हथेलियोंं में हल्दी लगाकर हाथ के पंजे की उल्टी छाप दीवार पर अंकित करने से सभी मनोकामना पूरी होती हैं। मनोकामना पूर्ति के बाद भक्त मंदिर में पुन: हाथ के पंजे की सीधी छाप दीवार पर लगाते हैं।

पार्थिव शिवलिंग का किया निर्माण, पूजन किया
गोसलपुर नगर एवं आसपास के समस्त देवालयों में सुबह से रात तक भक्तों का तांता लगा रहा। लोगों ने अपने घरों में पार्थिव शिवलिंग का निर्माण कर विधिविधान से पूजन अर्चन किया। तत्पश्चात स्थानीय रामसागर सरोवर में ढोल बाजों के साथ विसर्जन किया। प्रमुख स्थानों में शिवदत्त धाम मंदिर रेलवे स्टेशन, शिव घाट स्थित प्राचीन शिव मंदिर, पुरानी बावली स्थित शंकर भगवान मंदिर के साथ सूर्य भगवान के मंदिर में पूजन अर्चन किया। कांवड़ यात्रा समिति के डॉक्टर सीताराम विश्वकर्मा, महेश सोनी, मुकेश मोटवानी, संजय खरे, संजय सिंह सेंगर आदि ने सहयोग किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो