scriptसाइंस ओलम्पियाड में छात्रों ने दिखाई प्रतिभा | Students show talent in Science Olympiad | Patrika News
जबलपुर

साइंस ओलम्पियाड में छात्रों ने दिखाई प्रतिभा

विज्ञान को समझने, रुझान बढ़ाने हुआ परीक्षा का आयोजन, संभाग से २१४ छात्रों ने दर्ज कराई उपस्थिति, मॉडल स्कूल में हुआ आयोजन

जबलपुरFeb 24, 2019 / 09:57 pm

Mayank Kumar Sahu

Students show talent in Science Olympiad

Students show talent in Science Olympiad

जबलपुर।

विज्ञान विषय के प्रति छात्र-छात्राओं का रुझान बढ़ाने के लिए राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान द्वारा साइंस ओलम्पियाड परीक्षा का आयोजन किया गया। इस बार परीक्षा में सीबीएसई स्कूलों को भी जोड़ा गया था ताकि ज्यादा से ज्यादा छात्र प्रोत्साहित हो सके। जबलपुर संभाग से २१४ छात्र परीक्षा में शामिल हुए। द्वितीय चरण की यह परीक्षा शासकीय उत्कृष्ट मॉडल स्कूल में आयोजित की गई थी। जबलपुर, सिवनी, मंडला, नरसिंहपुर, बालाघाट, कटनी जैसे जिलों से छात्र परीक्षा देने पहुंचे। जूनियर वर्ग के लिए परीक्षा का आयोजन सुबह १० बजे से ११.१५ बजे किया और सीनियर वर्ग के परीक्षा १२ बजे से १.१५ बजे तक हुई। सीनियर वर्ग में ७६ परीक्षार्थी और जूनियर वर्ग में १३८ परीक्षार्थी शामिल हुए। बताया जाता है परीक्षा में पूरे प्रदेश से मॉडल स्कूल सहित ९ परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। एमपीबोर्ड से ३८४ एवं सीबीएसई बोर्ड से २०३ छात्र शामिल हएु। परीक्षा में चयनित होने पर ५० छात्रों का चयन किया जाएगा। इसमें ३० छात्र एमपीबोर्ड से शामिल होंगे तो वहीं २० छात्रों का चयन सीबीएसई बोर्ड से किया जाएगा। हालांकि साइंस ओम्पियाड के प्रति छात्रों का रुझान कम दिखाई दे रहा है।

आठ जोनों में हुई परीक्षा

बताया जाता है साइंस ओलम्पियाड की प्रदेश के आठ जोनों में परीक्षा आयोजित की गई। प्रदेश में करीब ११३३ छात्रों को परीक्षा में शामिल होना था। करीब ८०० परीक्षार्थियों के शामिल होने का अनुमान लगाया गया है। परीक्षा समन्वयक एएस पांडे ने बताया कि प्रथम चरण की परीक्षा जनवरी में आयोजित की गई थी। इन छात्रों को भोपाल विज्ञान प्रतिभा सम्मान समारोह में भोपाल विज्ञान भवन में सम्मानित किया जाएगा।

Home / Jabalpur / साइंस ओलम्पियाड में छात्रों ने दिखाई प्रतिभा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो