scriptwater crisis : बरगी बांध के किनारे गांव प्यासा, बूंद-बूंद के लिए संघर्ष कर रही पूरी आबादी | The village situated on the bank of Bargi Dam is facing water scarcity | Patrika News
जबलपुर

water crisis : बरगी बांध के किनारे गांव प्यासा, बूंद-बूंद के लिए संघर्ष कर रही पूरी आबादी

बरगी बांध से तीन किमी दूर दुर्गा नगर का मामला, भोर होते ही उमड़ती है भीड़

जबलपुरMay 28, 2020 / 06:13 pm

praveen chaturvedi

Durga nagar village situated near Bargi Dam

water crisis : बरगी बांध के किनारे गांव प्यासा, बूंद-बूंद के लिए संघर्ष कर रही

जबलपुर। जिस बरगी डैम से कई जिलों के खेतों और सूखे कंठों को पानी मिलता है, उसी बांध से तीन किमी दूर स्थित दुर्गा नगर गांव के लोग बूंद-बूंद को मोहताज हैं। करीब छह सौ की आबादी वाले इस गांव में पानी का दूसरा जरिया नहीं है। ऐसे में ग्रामीण एक कुएं पर निर्भर हैं। भोर होते ही कुएं पर भीड़ उमड़ती है। कुछ डिब्बे भरने के बाद कुएं का पानी खत्म हो जाता है। फिर ग्रामीण झिर से कुएं में पानी आने का इंतजार करते हैं।

सूख चुका है एक कुआं
गांव की रामबाई, जानकीबाई ने बताया कि पानी का दूसरा जरिया नहीं होने के कारण वे कुएं के मटमैले पानी को छानकर पीते हैं। पानी नहीं मिलने से उन्हें कई दिन बिना नहाए रहना पड़ता है। उन्होंने बताया कि भू-जल स्तर गिरने से एक कुआं पहले ही सूख चुका है।

सुबह से शाम तक करनी पड़ती है मशक्कत
गांव के सरोज कुमार ने बताया कि हर साल गर्मी में उन्हें ऐसे ही जलसंकट का सामना करना पड़ता है। लोगों तक पानी पहुंचाने के लिए शासन की कई योजनाएं हैं, लेकिन बरगी डैम के समीपवर्ती इस गांव में पानी पहुंचाने के लिए अब तक कोई ठोस कार्ययोजना नहीं बनाई गई। गांव के संतूराम ने बताया कि जलसंकट ने ग्रामीणों की दिनचर्या को प्रभावित किया है। जब तक पानी नहीं मिलता, घर में चूल्हा नहीं जलता। इससे कई बार आधा दिन भूखे ही रहना पड़ता है।

Home / Jabalpur / water crisis : बरगी बांध के किनारे गांव प्यासा, बूंद-बूंद के लिए संघर्ष कर रही पूरी आबादी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो