scriptस्टूडेंट्स के बारे में सोचा तो सही! कोर्स पूरा कराने के लिए छुट्टी के दिन भी होगी पढ़ाई | Thought about students complete course, studies will holiday | Patrika News
जबलपुर

स्टूडेंट्स के बारे में सोचा तो सही! कोर्स पूरा कराने के लिए छुट्टी के दिन भी होगी पढ़ाई

जबलपुर के रानी दुर्गावती विश्वविालय में अतिरिक्त कक्षाओं के लिए विभागाध्यक्षों को निर्देश जारी
 
 

जबलपुरNov 07, 2020 / 08:31 pm

shyam bihari

rdvv

rdvv

 

जबलपुर। कोरोना संक्रमण के चलते जबलपुर के रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में भी शिक्षण कार्य प्रभावित हुआ है। हालांकि इस दौरान विवि प्रशासन ने ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से पढ़ाई कराने का प्रयास किया। रादुविवि प्रशासन ने शेष बचे छह माह में कोर्स पूरा कराने के लिए एक्स्ट्रा क्लास लगाने की योजना बनाई है। जरूरत पडऩे पर अवकाश के दिनों शनिवार और रविवार को भी कक्षाएं लगाई जाएंगी। सभी विभागाध्यक्षों को जरूरत के अनुसार अतिरिक्त कक्षाएं लगाने के निर्देश जारी किए गए हैं। विश्वविद्यालय में च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) प्रणाली लागू है। विद्या परिषद ने वार्षिक कार्यक्रम भी कर दिया है। विवि प्रशासन ने सभी सेमेस्टर के लिए अलग-अलग कार्यक्रम बनाए हैं। तृतीय, पंचम, सप्तम और नवम सेमेस्टर में प्रवेश सुनिश्चित कर शैक्षणिक कार्य शुरू किया जाएगा। विभागों को समय सीमा में कोर्स पूरा कराने के निर्देश दिए गए हैं। प्रत्येक सेमेस्टर के लिए तीन-तीन महीने का समय तय किया गया है।

विवि में प्रथम सेमेस्टर की कक्षाओं का संचालन एक नवंबर से शुरू हो गया है। तृतीय, पंचम, सप्तम, नवम सेमेस्टर की कक्षाएं एक अक्टूबर से लगाई जा रही हैं। दूसरे, चतुर्थ, छठे और आठवें सेमेस्टर की कक्षाएं एक जनवरी-फरवरी से शुरू होंगी। प्रत्येक सेमेस्टर की पढ़ाई के लिए प्रवेश के अनुसार तीन-तीन माह दिए जाएंगे ताकि ज्यादा से ज्यादा कोर्स कराकर परीक्षाओं की तैयारी कराई जा सके। मई से परीक्षाओं का शेड्यूल तय किया गया है। रादुविवि के कुलसचिव डॉ. दीपेश मिश्रा ने बताया कि कोरोना संक्रमण के चलते पढ़ाई प्रभावित हुई है। विवि प्रशासन ने कोर्स पूरा कराने के लिए अवकाश के दिनों में पढ़ाई कराने के साथ ही अतिरिक्त कक्षाएं लगाने का निर्णय किया है। सेमेस्टर में प्रवेश के अनुसार तीन माह पढ़ाई के लिए रखे जा रहे हैं। नए निर्देशों तक सभी व्यवस्थाएं ऑनलाइन मोड पर चलेंगी।

Home / Jabalpur / स्टूडेंट्स के बारे में सोचा तो सही! कोर्स पूरा कराने के लिए छुट्टी के दिन भी होगी पढ़ाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो