scriptToll tax will be deducted as long as the car runs | अब जितनी चलेगी गाड़ी उतना कटेगा टोल टैक्स, यहां से होगी प्रदेश में शुरूआत | Patrika News

अब जितनी चलेगी गाड़ी उतना कटेगा टोल टैक्स, यहां से होगी प्रदेश में शुरूआत

वाहन चालकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है, जल्द ही उन्हें भारी भरकम टोल-टैक्स के खर्च से मुक्ति मिल जाएगी.

जबलपुर

Published: July 03, 2022 09:35:42 am

जबलपुर. वाहन चालकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है, जल्द ही उन्हें भारी भरकम टोल-टैक्स के खर्च से मुक्ति मिल जाएगी, उन्हें टोल-टैक्स तो देना होगा, लेकिन सिर्फ उतना ही देना होगा जितनी उनकी गाड़ी चली है, ऐसे में वाहन चालको काफी पैसों की बचत होगी, प्रदेश में इसकी शुरूआत जबलपुर-रीवा और भोपाल जबलपुर नेशनल हाइवे से की जाएगी, क्योंकि पायलट प्रोजेक्ट के तहत ये ही हाइवे चुना गया है, इसके सक्सेस होने के बाद एक-एक कर सभी टोल-टैक्स पर ये व्यवस्था लागू की जाएगी, इसका सीधा लाभ वाहन चालकों को मिलेगा।

tolltex.jpg

अब तक है ये व्यवस्था
आपको बतादें कि अभी तक टोल टैक्स पर ये व्यवस्था है कि एक टोल से दूसरे टोल के बीच की पूरी दूरी का जितना पैसा बनता है, उतना वाहन चालक को टोल टैक्स के रूप में देना पड़ता है, ऐसे में भले ही वह बीच में से कहीं से आ रहा हो, यानी अगर वह किसी टोल टैक्स से महज 10 या ५ किलोमीटर की दूरी से भी आया होगा तो उसे पूरा टोल टैक्स देना पड़ता है। इस व्यवस्था में अब बड़ा बदलाव किया जा रहा है। जिसका सीधा लाभ वाहन चालको को मिलेगा।

ये होगी नई व्यवस्था
अब नेशनल हाइवे पर वाहन चालको को उतना ही टोल टैक्स देना पड़ेगा, जितनी उसकी गाड़ी चली होगी, यानी अगर कोई वाहन चालक अगर टोल प्लाजा से 10-20 किलोमीटर या अन्य किसी दूरी से आया है, तो उसे उस दूरी के मान से टोल-टैक्स देना पड़ेगा, उससे पूरा टोल-टैक्स नहीं वसूला जाएगा। इसके लिए सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम लागू किया जाएगा, जिसके तहत हर 10 किलोमीटर की दूरी पर ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकग्नेशन कैमरे लगाए जाएंगे, इसके बाद वाहन जिस जगह से नेशनल हाइवे पर आएगा, बस वहीं से उसका टोल शुरू होगा, इसके लिए वाहनों को भी जीपीएस सिस्टम से जोड़ा जाएगा, अगर कोई वाहन में सिस्टम नहीं लगा है, तो उसे लगवाना पड़ेगा।


भोपाल-जबलपुर और जबलपुर-रीवा नेशनल हाईवे से होगी शुरूआत
एमपी रोड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन द्वारा इस पायलट पोजेक्ट की शुरूआत के लिए पहले चरण में भोपाल-जबलपुर और जबलपुर-रीवा नेशनल हाईवे का चयन किया है, इसके बाद एक-एक कर प्रदेश के सभी हाइवे पर ये सिस्टम लागू हो जाएगा, इससे उन वाहन चालको को तो काफी लाभ होगा, जिन्हें टोल-टैक्स के रूप में मोटी रकम देनी पड़ती है।

निजी वाहनों को भारी छूट
वर्तमान में प्रदेश में कई टोल-टैक्स पर निजी वाहन चालकों से टोल-टैक्स नहीं लिया जाता है, ऐसे दर्जनों हाईवे हैं जहां सरकार ने निजी वाहनों से टोल टैक्स से मुक्त कर दिया है, वहां सिर्फ भारी और कमर्शियल वाहनों से टोल-टैक्स लिया जाता है। इस प्रकार निजी वाहन चालको को तो काफी राहत मिली है, लेकिन इस नई व्यवस्था से कमर्शियल वाहन चालकों को भी पहले से कम टोल टैक्स देना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें : सुहागरात का वीडियो बनाकर पति अपनी ही पत्नी से कर रहा ये डिमांड, सुनिये महिला की जुबानी

आपको बतादें कि कुछ समय पहले केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी संसद में इसको लेकर बड़ा ऐलान किया था, उन्होंने लोकसभा में कहा था कि अगले एक साल में देश से सभी टोल प्लाजा खत्म कर दिए जाएंगे, गाडिय़ों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा, उसी की सहायता से टोल-टैक्स का भुगतान होगा, ये वही सिस्टम है, जिसकी शुरूआत जल्द ही प्रदेश में होने वाली है, इसका फायदा मध्यप्रदेश के वाहन चालकों सहित उन सभी वाहन चालकों को मिलेगा, जो मध्यप्रदेश में आएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Cabinet Expansion Live Updates: विजय चौधरी, विजेंद्र यादव, तेज प्रताप सहित इन विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथKejriwal Press Conference: केजरीवाल ने बताया कैसे बनेगा देश का हर गरीब अमीर, इन 4 बड़े कामों पर दिया जोरदलित वोट छिटकने का डर: डैमेज कंट्रोल में जुटे सत्ता-संगठन, आधा दर्जन मंत्रियों ने जालोर में डेरा डालाकौन होगा बिहार का नेता प्रतिपक्ष: जेपी नड्डा की मौजूदगी में दिल्ली में बैठक, इन मुद्दों पर भी होगी चर्चाFIFA ने भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया सस्पेंड; महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी भी छीनीमहागठबंधन सरकार बनते आनंद मोहन को मिली आजादी, पटना में परिजनों से मिले, जेल के बदले सर्किट हाउस में बिताई रातसीएम गहलोत का आज से तीन दिवसीय गुजरात दौरा, चुनावी तैयारियों पर पार्टी नेताओं के साथ होगा संवादतेज हवा और झमाझम बारिश से लखनऊ में ऐतिहासिक भूल भुलैया का गुम्बद गिरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.