scriptबड़ी खबर : जबलपुर की पांच यूनिवर्सिटी डिफाल्टर घोषित, यूजीसी की कार्रवाई | UGC declared defaulters 5 universities of the jabalpur | Patrika News
जबलपुर

बड़ी खबर : जबलपुर की पांच यूनिवर्सिटी डिफाल्टर घोषित, यूजीसी की कार्रवाई

बड़ी खबर : जबलपुर की पांच यूनिवर्सिटी डिफाल्टर घोषित, यूजीसी की कार्रवाई
 

जबलपुरFeb 04, 2024 / 12:43 pm

Lalit kostha

defaulters 5 universities

defaulters 5 universities

जबलपुर. जिले के पांच विश्वविद्यालयों को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने डिफाल्टर घोषित किया है। इसका कारण विश्वविद्यालयों द्वारा लोकपाल की नियुक्ति नहीं करना है। यूजीसी ने कुछ समय पहले विश्वविद्यालयों को 31 दिसंबर, 2023 तक लोकपाल की नियुक्ति कर जानकारी आयोग को भेजने के निर्देश दिए थे। लेकिन जिले के पांच विवि समेत प्रदेश के 18 विश्वविद्यालयों ने निर्देश का पालन नहीं किया। इस पर आयोग ने यह कार्रवाई की। यूजीसी ने कहा है कि तीन माह के भीतर लोकपाल की नियुक्ति करने पर उन्हें डिफाल्टर सूची से बाहर कर दिया जाएगा।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8s0xg2

ये थे यूजीसी के निर्देश
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने देश के सभी विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों के छात्रों की शिकायतों के निराकरण के लिए लोकपाल की नियुक्ति करने के के आदेश दिए थे। छात्रों की शिकायतों के लिए शिकायत निवारण विनियम-2023 को भी अधिसूचित किया था। इसके तहत प्रवेश सम्बंधी गड़बड़ी, फीस, सर्टिफिकेट वापस नहीं करना, उत्पीडऩ, परीक्षा संचालन में अनियमितता, छात्रवृति, दाखिले के लिए अलग से रुपयों की मांग, आरक्षण नियमों का पालन नहीं करने समेत अन्य शिकायतें छात्र लोकपाल से सीधे कर सकते थे। 15 कार्य दिवस में शिकायत पर कार्रवाई करने का जिम्मा लोकपाल को सौंपा गया था।

 

सत्र नहीं होगा प्रभावित

विश्वविद्यालयों के डिफाल्टर घोषित होने के बावजूद वर्तमान सत्र में परीक्षा, मार्कशीट, डिग्री, डिप्लोमा पर कोई असर नहीं पड़ेगा। क्योंकि, सभी विश्वविद्यालय मान्यता प्राप्त हैं। ऐसे में सत्र ऐसे ही चलेगा। इसलिए विद्यार्थियों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। उनकी शंकाओं का समाधान पहले की तरह होता रहेगा।

Hindi News/ Jabalpur / बड़ी खबर : जबलपुर की पांच यूनिवर्सिटी डिफाल्टर घोषित, यूजीसी की कार्रवाई

ट्रेंडिंग वीडियो