script बड़ी खबर : जबलपुर की पांच यूनिवर्सिटी डिफाल्टर घोषित, यूजीसी की कार्रवाई | UGC declared defaulters 5 universities of the jabalpur | Patrika News

बड़ी खबर : जबलपुर की पांच यूनिवर्सिटी डिफाल्टर घोषित, यूजीसी की कार्रवाई

locationजबलपुरPublished: Feb 04, 2024 12:43:52 pm

Submitted by:

Lalit kostha

बड़ी खबर : जबलपुर की पांच यूनिवर्सिटी डिफाल्टर घोषित, यूजीसी की कार्रवाई

 

defaulters 5 universities
defaulters 5 universities

जबलपुर. जिले के पांच विश्वविद्यालयों को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने डिफाल्टर घोषित किया है। इसका कारण विश्वविद्यालयों द्वारा लोकपाल की नियुक्ति नहीं करना है। यूजीसी ने कुछ समय पहले विश्वविद्यालयों को 31 दिसंबर, 2023 तक लोकपाल की नियुक्ति कर जानकारी आयोग को भेजने के निर्देश दिए थे। लेकिन जिले के पांच विवि समेत प्रदेश के 18 विश्वविद्यालयों ने निर्देश का पालन नहीं किया। इस पर आयोग ने यह कार्रवाई की। यूजीसी ने कहा है कि तीन माह के भीतर लोकपाल की नियुक्ति करने पर उन्हें डिफाल्टर सूची से बाहर कर दिया जाएगा।

ये थे यूजीसी के निर्देश
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने देश के सभी विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों के छात्रों की शिकायतों के निराकरण के लिए लोकपाल की नियुक्ति करने के के आदेश दिए थे। छात्रों की शिकायतों के लिए शिकायत निवारण विनियम-2023 को भी अधिसूचित किया था। इसके तहत प्रवेश सम्बंधी गड़बड़ी, फीस, सर्टिफिकेट वापस नहीं करना, उत्पीडऩ, परीक्षा संचालन में अनियमितता, छात्रवृति, दाखिले के लिए अलग से रुपयों की मांग, आरक्षण नियमों का पालन नहीं करने समेत अन्य शिकायतें छात्र लोकपाल से सीधे कर सकते थे। 15 कार्य दिवस में शिकायत पर कार्रवाई करने का जिम्मा लोकपाल को सौंपा गया था।