scriptsave water : गजब! रेलवे हर महीने ऐसे बचा रहा 64 लाख लीटर पानी | WCR save water for new technique of coach washing | Patrika News
जबलपुर

save water : गजब! रेलवे हर महीने ऐसे बचा रहा 64 लाख लीटर पानी

रेल मंडल में रोजाना 200 कोच तक पहुंची सफाई
सफाई सिस्टम अपडेट हुआ

जबलपुरJun 04, 2024 / 11:59 am

Lalit kostha

Rajasthan Train Alert Passengers please pay attention to and from Jaipur Six trains will remain canceled
जबलपुर. रेलवे ने कोचिंग सिस्टम को अपडेट कर पानी की बचत करने में सफलता पाई है। नए अत्याधुनिक सयंत्र लगने से प्रति माह 64 लाख लीटर पानी की बचत हो रही है। रेलवे में सबसे ज्यादा पानी रेल कोचों की सफाई के लिए लगता है। एक समय जहां इसके लिए हजारों लीटर पानी बर्बाद हो जाता था वहीं अब रेलवे ने कोचिंग सिस्टम को अपडेट किया है। इससे न केवल पानी की बचत हो रही है वहीं पानी को रिसाइकिल कर उसका उपयोग दूसरे कामों में किया जा रहा है।
रेल मंडल में रोजाना 200 कोच तक पहुंची सफाई
सफाई सिस्टम अपडेट हुआ

6 हजार कोचों की सफाई
रेल मंडल में हर माह करीब 6 हजार कोचों की सफाई की जाती है। मैन्यूअल तरीके से कोचों को साफ करने के लिए करीब 70 लाख लीटर पानी की जरूरत रेलवे को होती थी। रेल प्रशासन द्वारा कोचिंग डिपो को अपडेट करने के साथ ही ऑटोमेटिक वॉशिंग सिस्टम अपनाकर एक तरह से जल संरक्षण की दिशा में भी कदम बढाया है। कोचिंग डिपो में पिट लाईन की क्षमता को बढ़ाकर 6 लाईन तक लाया गया है।
रिसाईकिल कर दोबारा उपयोग
जानकारों के अनुसार धुलाई के लिए उपयोग में आने वाले पानी को रेलवे द्वारा ट्रीटमेंट के माध्यम से रिसाइकिल कर दोबारा उपयोग में लाया जा रहा है। करीब 3.5 लाख से 4 लाख लीटर पानी का उपयोग दोबारा हो रहा है। इससे रेल ट्रेक, फर्श की सफाई आदि के लिए किए जा रहा है। वर्तमान में प्रतिदिन करीब 200 कोचों की धुलाई की जा रही है। ट्रेनों की लगातार बढ़ रही संया को देखते हुए यह आंकड़ा दो सौ के पार पहुंचने की संभावना है।
जबलपुर में मतगणना जारी
चार गुना कोच की सफाई
जबलपुर रेल मंडल जोन में सबसे आगे है। भोपाल, कोटा जैसे रेलमंडलों की अपेक्षा जबलपुर में चार गुना कोचों की सफाई की जा रही है। कई बार कोचो की सफाई समय पर न होने से ट्रेनें भी लेट होती है। ऐसे में अत्याधुनिक तकनीक के माध्यम से कोचिंग डिपो को अपडेट किया जा रहा है।
ट्रेनों की संया बढने के साथ ही कोचों की सफाई पर भी दबाव लगातार बढ रहा है। यही वजह है कि कोचिंग डिपो की मैन्यूअल व्यवस्था को मशीनीकृत लगातार अपडेट कर रहे हैं। यही वजह है कि लाखों लीटर पानी को हम बचाने में सफल हुए हैं।
डॉ. मधुर वर्मा, वरिष्ठ वाणिज्यक प्रबंधक रेलवे

Hindi News/ Jabalpur / save water : गजब! रेलवे हर महीने ऐसे बचा रहा 64 लाख लीटर पानी

ट्रेंडिंग वीडियो