scriptWeather : 5 फरवरी के बाद फिर बढ़ेगी ठंड, मौसम की 3 प्रणालियों से हवा का रुख बदला | Weather: Cold will increase again after 5 February 2024 | Patrika News
जबलपुर

Weather : 5 फरवरी के बाद फिर बढ़ेगी ठंड, मौसम की 3 प्रणालियों से हवा का रुख बदला

5 फरवरी के बाद फिर बढ़ेगी ठंड, मौसम की 3 प्रणालियों से हवा का रुख बदला

जबलपुरFeb 02, 2024 / 11:47 am

Lalit kostha

temperatures

temperatures

जबलपुर. अलग-अलग स्थानों पर बनी तीन मौसम प्रणालियों के असर से हवा का रुख बदल गया है। हवा के साथ नमी आने से जबलपुर सम्भाग के जिलों में मध्यम एवं ऊंचाई के स्तर पर बादल छाने लगे हैं। इसके चलते फिलहाल लोगों को कड़ाके की ठंड से राहत मिल गई है। गुरुवार को दिन व रात के तापमान सामान्य से अधिक दर्ज हुए। मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल तीन-चार दिनों तक मौसम ऐसा ही रहेगा। पांच फरवरी के बाद बादल साफ होने पर एक बार फिर ठंड बढ़ सकती है।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8s0xfy

तीन फरवरी के बाद आएगा एक और विक्षोभ
मौसम विभाग के अनुसार एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास द्रोणिका के रूप में बना है। इसके प्रभाव से पाकिस्तान के मध्य से लेकर राजस्थान तक एक प्रेरित चक्रवात बन गया है। इसके अतिरिक्त उत्तर भारत से लेकर मध्य प्रदेश तक लगभग 12 किमी की ऊंचाई पर पश्चिमी जेट स्ट्रीम अभी भी बना हुआ है। तीन फरवरी के बाद एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में पहुंचने की सम्भावना है।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8s0xfk

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर भारत के पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है। पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने के बाद हवा का रुख उत्तरी होने से एक बार फिर रात के तापमान में गिरावट हो सकती है।गुरुवार को यह 12.6 डिग्री से बढ़कर 13.2 डिग्री हो गया। यह सामान्य से दो डिग्री अधिक था। दिन के अधिकतम तापमान में तीन डिग्री से अधिक की बढ़त दर्ज की गई। यह 24.9 डिग्री से बढ़कर 28 डिग्री दर्ज हुआ। यह भी सामान्य से दो डिग्री अधिक था।

Hindi News/ Jabalpur / Weather : 5 फरवरी के बाद फिर बढ़ेगी ठंड, मौसम की 3 प्रणालियों से हवा का रुख बदला

ट्रेंडिंग वीडियो