scriptपरेशान BJP सांसद ने व्यापारियों से कहा- मेरी हालत भी आप जैसी हो गई है, मिलकर जाएंगे एसपी के पास | Jagdalpur MP says I'm upset myself for one way traffic | Patrika News
जगदलपुर

परेशान BJP सांसद ने व्यापारियों से कहा- मेरी हालत भी आप जैसी हो गई है, मिलकर जाएंगे एसपी के पास

व्यापारी अपनी इस परेशानी को लेकर एसपी के पास भी पहुंचे और इस वन-वे प्लान को वापस लेने की गुहार लगाई।

जगदलपुरFeb 28, 2019 / 03:13 pm

चंदू निर्मलकर

CG News

परेशान BJP सांसद ने व्यापारियों से कहा- मेरी हालत भी आप जैसी हो गई है, मिलकर जाएंगे एसपी के पास

जगदलपुर. ट्रैफिक विभाग के वन-वे प्लान से सिर्फ व्यापारी, शहरवासी ही नहीं बल्कि सांसद दिनेश कश्यप भी परेशान हैं। उन्होंने अपनी पीड़ा बुधवार को उस वक्त बताई जब इस वन वे प्लान से नाराज व्यापारी इसके खिलाफ शिकायत लेकर पहुंचे थे। सांसद को लिखित शिकायत देते समय खुद दिनेश कश्यप ने उनसे कहा कि आप लोग ठीक कह रहे हैं, मेरी खुद की गाड़ी फंसी है, मैं खुद परेशान हूं। आपकी समस्या भी समझ रहा हूं, एसपी से मिलकर इस संबध में बात करूंगा। व्यापारी अपनी इस परेशानी को लेकर एसपी के पास भी पहुंचे और इस वन-वे प्लान को वापस लेने की गुहार लगाई।
मालूम हो कि ट्रेफिक पुलिस ने शहर में ट्रेफिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए नया वन-वे प्लान तैयार किया। इसमें शहर के चार व्यस्ततम मार्गों को वन वे करने का निर्णय लिया। लेकिन इस प्लान को तैयार करने के पहले पुलिस ने न तो शहरवासियों से और न ही व्यवसायियों से इस बारे में सुझाव लिए और इसे लागू कर दिया। इसी का नतीजा रहा कि प्लान के शुरू होते ही व्यवस्था सुधरने की जगह और बिगड़ गई।
व्यापारियों का धंधा बुरी तरह से मार खा रहा है। वहीं वाहन चालक भी इस नई व्यवस्था को समझ नहीं पा रहे हैं। आलम यह है कि वन-वे किए गए चारों मार्गों पर दिनभर खड़े ट्रेफिक जवान या तो वाहन चालकों को दूसरी तरफ से
जाने के लिए कहते नजर आ रहे हैं, या फिर शहरवासियों से उलझते दिन बीत रहा है।

सुबह से बोहनी नहीं हुई है
प्रतापगंज पारा के व्यापारी सोहेल ने बताया कि रोजाना उनके दुकान में 30 से 40 के करीब ग्राहक आते थे। लेकिन अब आलम यह है कि दोपहर तीन बज रहे हैं, लेकिन बोहनी तक नहीं हुई है। ऐसे में किराया और परिवार कैसे चलेगा, उन्हें यह बात समझ नहीं आ रही है।

छोटे व्यापारियों की टूटी कमर
ट्रेफिक पुलिस के नए वन-वे प्लान से सबसे ज्यादा किसी को नुकसान हुआ है तो वह छोटे व फूटपाथ के व्यापारी हैं। व्यापारी मेहुल बताते हैं, कि इस नई व्यवस्था के पहले उनका रोजाना सामान की बिक्री 3 से 3500 रुपए की थी।

दुकान का किराया देना हो जाएगा मुश्किल
वन वे प्लान सिर्फ छोटी नहीं बड़े दुकानदारों की भी हालत पतली कर दी है। राकेश ने बताया इस व्यपस्था के बाद दुकान में ग्राहकों की संख्या में इस कदर कमी आई है कि किराया देना तक मुश्किल हो गया है।

जनहित में वापस लेना चाहिए वन-वे प्लान
राजेश बताते हैं कि इस व्यवस्था से राहगिरों को इस कदर परेशानी हो रही है वह कहां जाएं उन्हें समझ नहीं आ रहा। 15 कदम जाने के लिए 3 से 4 किमी का सफर तय करना पड़ रहा है। सुविधा के लिए प्लान तैयार होता है।

चेंबर पर बरसे छोटे व्यापारी कहा- सिर्फ बड़े व्यापारियों के लिए आते है आगे

शहर के छोटे व्यापारी ने चेंबर के खिलाफ भी जमकर आग उगला। उन्होंने साफ कहा कि यह बड़े व्यापारियों के लिए बनी संस्था है। छोटे व्यापारियों के लिए कभी सामने नहीं आते। आज जब छोटे व्यापारियों को इतनी तकलीफ है तो व्यापारियों के हित के लिए बनी संस्था चेंबर चुप है। यह बेहद शर्मनाक हैं। वहीं उन्होंने कहा कि बड़े व्यापारियों की स्थिति भी खराब है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो