scriptअबूझमाड़ के एक दर्जन गांवों में बजेगी मोबाइल की घंटी | Mobile bell will ring in a dozen villages of Abujhmad | Patrika News
जगदलपुर

अबूझमाड़ के एक दर्जन गांवों में बजेगी मोबाइल की घंटी

विद्युत सहित सौर ऊर्जा से संचालित दो टावर देंगे ग्रामीणों को सुविधा
कोहकामेटा एवं सोनपुर टावर किए गए स्थापित
टावरों को फाइबर ऑप्टिकल केबल से जोड़ने की कवायद शुरू

जगदलपुरOct 11, 2022 / 08:41 pm

Kunj Bihari

विद्युत सहित सौर ऊर्जा से संचालित दो टावर देंगे ग्रामीणों को सुविधा

विद्युत सहित सौर ऊर्जा से संचालित दो टावर देंगे ग्रामीणों को सुविधा

नारायणपुर। दूरस्थ नक्सल प्रभावित और बुनियादी सुविधाओं से जूझ रहे अबूझमाड़ के दुर्गम क्षेत्र कोहकामेटा और सोनपुर इलाके के एक दर्जन गांवों में अब मोबाइल की घंटी बजने लगेगी। इससे लंबे इंतजार के बाद जिओ ने यहां विद्युत सहित सौर ऊर्जा से संचालित दो टावर लगाए हैं। जिससे तैनात सैकड़ों जवानों सहित ग्रामीणों को इसकी सुविधा मिलने लगेगी। अबूझमाड़ क्षेत्र कुछ दिन पहले तक संचार सुविधाओं से दुनिया से कटा हुआ था । लेकिन कुछ दिन पहले ही नारायणपुर से करीब 25 किलोमीटर दूर अबूझमाड़ के घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र कोहकामेटा और सोनपुर क्षेत्र में स्थित पुलिस बेस कैंप में जिओ ने दो मोबाइल टावर लगाए हैं। इसके लिए बकायदा जिला मुख्यालय से केबल बिछाई गई है और बिजली की दिक्कत को देखते हुए दोनों टावरों को सौर ऊर्जा से संचालित किया जायेगा। इन टावरों को फाइबर ऑप्टिकल केबल से जोड़ने का काम मात्र शेष बच्चा हुआ है। इससे 1 सप्ताह के अंतराल में अबुझमाड़ के 1 दर्जन के गांव में अब मोबाइल की घंटी बजाना शुरू होगी।

गाना नहीं अब बात भी


इन गांवों में मोबाइल सुविधा चालू होने से आदिवासी खुश है खासकर युवाओं में मोबाइल को लेकर क्रेज बढ़ा है उनका कहना है कि पहले हम मोबाइल का उपयोग सिर्फ गाना सुनने के लिए करते थे। लेकिन अब टावर लगने से अपने सगे संबंधियों से बातचीत के अलावा देश दुनिया की जानकारी भी मिलेंगी। इसके अलावा इन क्षेत्रों में तैनात सैकड़ों जवान भी इसका उपयोग कर सकेंगे।
5 किमी के क्षेत्र में होगा कनेक्टिविटी

घोर नक्सल प्रभावित कोहकामेटा एवं सोनपुर में स्थापित जिओ टॉवर की कनेक्टिविटी करीब 5 किमी के दायरे में होगी। इससे 5 किमी अंतराल के करीब 1 दर्जन से ज्यादा गांवो को मोबाइल की सुविधा मिलना शुरू होगा। इसमें कोहकामेटा, कच्चापाल, ईरकभट्टी, झारवाही, हतलानार, कांनागांव, सोनपुर, ब्रहबेड़ा, सरगीपाल, एहनार, ढोंढरिबेडा सहित अन्य गांव शामिल है।
जवानो को मिलेंगी सबसे बड़ी राहत

जिओ की मोबाइल सेवा शुरू होने से कोहकामेटा एवं सोनपुर थाना-कैम्प में तैनात जवानों को सबसे बड़ी राहत मिलेगी। इन जगहों पर मोबाइल नेटवर्क नही होने से जवानों की अपने परिजनों से समय-समय पर बात नही हो पाती थी। इससे कोहकामेटा एवं सोनपुर में जिओ का नेटवर्क शुरू होने से जवानों अपने परिजनों से हमेशा संपर्क में बने रहेंगे। इससे जवानों को मानसिक परेशानी से निजात मिल जाएंगी। इसके साथ ही मोबाइल के शुरू होने नक्सलियो से संबंधित सूचनाएं भी जवानों को जल्द मिलना शुरू हो जाएगा। इससे नक्सली गतिविधियों पर लगाम कसने के लिए भी मोबाइल टावर महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

Home / Jagdalpur / अबूझमाड़ के एक दर्जन गांवों में बजेगी मोबाइल की घंटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो