scriptरथ पर बैठकर वोट देने जाएंगे ये मतदाता, चुनाव आयोग ने की खास व्यवस्था.. इस नंबर पर करें कॉल | voters go sitting on chariots, Election Commission special arrangement | Patrika News
जगदलपुर

रथ पर बैठकर वोट देने जाएंगे ये मतदाता, चुनाव आयोग ने की खास व्यवस्था.. इस नंबर पर करें कॉल

Lok Sabha Election 2024: ऐसा पहली बार हो रहा है जब आयोग वोटरों के घर तक अपना वाहन भेजेगा जिससे वोटर वोट डालने के लिए मतदान केंद्र तक पहुंचेंगे। 80 वर्ष से अधिक के मतदाताओं और दिव्यांग वोटरों को यह सुविधा दी जाएगी।

जगदलपुरApr 11, 2024 / 03:28 pm

Kanakdurga jha

cg_election_vote_image.jpg
Chhattisgarh Lok Sabha Election 2024: इस बार के लोकसभा चुनाव में निर्वाचन आयोग कई तरह के प्रयोग कर रहा है ताकि मतदान का प्रतिशत बढ़ सके और मतदान से कोई चूके। ऐसा पहली बार हो रहा है जब आयोग वोटरों के घर तक अपना वाहन भेजेगा जिससे वोटर वोट डालने के लिए मतदान केंद्र तक पहुंचेंगे। 80 वर्ष से अधिक के मतदाताओं और दिव्यांग वोटरों को यह सुविधा दी जाएगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विजय दयाराम के. ने बताया कि बूथवार दिव्यांग एवं वरिष्ठ नागरिकों का चिन्हांकन किया जाएगा। इसके बाद ऐसे मतदाताओं की मांग पर मतदान के दिन उनके घर तक वाहन भेजा जाएगा जो उन्हें मतदान केंद्र ले जाएगा भी और वापस घर छोड़ेगा भी। दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिकों को यह सुविधा देने शहरी क्षेत्रों में स्थित मतदान केन्द्रों का कलस्टर बनाकर रूट चार्ट तैयार किया गया है।
यह भी पढ़ें

अभिजीत मुहूर्त में जन्म लेंगे प्रभु राम, पहली बार रामनवमी के दिन बना रवि योग, पूजा के लिए है 3 शुभ मुहूर्त



19 अप्रैल को मतदान के दिन प्रत्येक शहरी क्षेत्र में दिव्यांग रथ संचालित किए जाएंगे, जिसमें संबंधित नगरीय निकाय तथा जनपद पंचायत के अधिकारियों द्वारा आपसी समन्वय कर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित किया जाएगा। दिव्यांग रथ में निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित बैनर प्रदर्शित किया जाएगा। दिव्यांग एवं वरिष्ठ नागरिक आयु वर्ग के मतदाताओं की सुविधा एवं सुगम्यता को दृष्टिगत रखते हुए इस दौरान उपयुक्त वाहन को दिव्यांग रथ के रूप में विकसित किया जाएगा। दिव्यांग रथ में व्हील चेयर तथा बैसाखी इत्यादि सहायक उपकरण भी आवश्यकता अनुसार रखा जाएगा। इसी तरह ग्रामीण इलाकों में संबंधित ग्राम पंचायत सचिव एवं अन्य मैदानी अमले के सहयोग से दिव्यांग एवं वरिष्ठ नागरिक आयु वर्ग के मतदाताओं की सुविधा एवं सुगम्यता को दृष्टिगत रखते हुए उनके मांग किये जाने पर दिव्यांग रथ के रूप में उपयुक्त वाहन का प्रयोग कर उन्हें नि:शुल्क परिवहन सुविधा उपलब्ध कराया जाएगा, जिसमें निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित बैनर प्रदर्शित की जाएगी।
सुविधा लेने इस नंबर पर करें कॉल

मतदाता रथ के संबंध में अधिक जानकारी के लिए समाज कल्याण विभाग की उप संचालक एवं सहायक नोडल अधिकारी सुचिता लकड़ा के मोबाईल नंबर 9691645705 और 1950 से संपर्क किया जा सकता है। साथ ही जिला निर्वाचन कार्यालय के कंट्रोल रूम पर भी संपर्क किया जा सकता है। यह सुविधा ऐसे दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए फायदेमंद होगी जो वोट तो डालना चाहते हैं लेकिन साधन और सुविधा नहीं होने की वजह से घर से बाहर नहीं निकल पाते।

Hindi News/ Jagdalpur / रथ पर बैठकर वोट देने जाएंगे ये मतदाता, चुनाव आयोग ने की खास व्यवस्था.. इस नंबर पर करें कॉल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो