scriptएक वार्ड ऐसा भी… जहां मतदाताओं ने लगाई चौपाल 4 प्रत्याशियों को खड़ा कर पूछा विकास का एजेंडा, और | Voters took class of urban body election candidates, asked questions | Patrika News
जगदलपुर

एक वार्ड ऐसा भी… जहां मतदाताओं ने लगाई चौपाल 4 प्रत्याशियों को खड़ा कर पूछा विकास का एजेंडा, और

वार्डवासियों ने सबसे पहले सभी प्रत्याशियों के परिचय और उनके विकास के एजेंडे के बारे में बताने कहा गया। सभी ने वार्डवासियों के सामने अपना परिचय दिया और इसके बाद उन्होंने अपना चुनावी एजेंडा बताया।

जगदलपुरDec 16, 2019 / 04:32 pm

Badal Dewangan

एक वार्ड ऐसा भी... जहां मतदाताओं ने लगाई चौपाल 4 प्रत्याशियों को खड़ा कर पूछा विकास का एजेंडा, और

एक वार्ड ऐसा भी… जहां मतदाताओं ने लगाई चौपाल 4 प्रत्याशियों को खड़ा कर पूछा विकास का एजेंडा, और

जगदलपुर. आज के दौर में जहां चुनाव में मुद्दे गायब रहते हैं। वहीं शहर का एक वार्ड ऐसा हैं जहां के मतदाता इतने जागरूक हैं कि उन्होंने अपने यहां पार्षद पद के लिए खड़े हुए प्रत्याशियों के लिए खुद ही जन-चौपाल लगाई। इतना ही नहीं यहां मंच में सभी दलों और निर्दलीय प्रत्याशियों को खड़े करके उनसे पूछा की उनके इलाके के विकास के लिए पार्षद बनने के बाद वे क्या करेंगे।

यह वार्ड है राजीव गांधी वार्ड, यहां कांग्रेस से कविता साहू, भाजपा से डोमाय बघेल, जकांछ से तौसीफ जहां और निर्दलीय अंजू सिंह मैदान में हैं। वार्डवासियों की जागरूकता ही नतीजा रहा कि इनके चौपाल में वार्ड के सभी प्रत्याशी समय पर पहुंचे और करीब तीन घंटे तक आम जनता के सवालों का जवाब दिया और अपने विकास का एजेंड़ा आम जन के सामने रखा।

प्रत्याशियों से एक-एक कर सवाल करना शुरू किया
रविवार की शाम ४ बजे वार्ड में सैकड़ों की संख्या में वार्डवासी जमा हुए। इसी बीच यहां प्रत्याशी भी पहुंचे। प्रत्याशियों के लिए वार्डवासियों ने मंच तैयार कर रखा था। चारों प्रत्याशियों को मंच में जाने कहा गया। वार्डवासियों ने सबसे पहले सभी प्रत्याशियों के परिचय और उनके विकास के एजेंडे के बारे में बताने कहा गया। सभी ने वार्डवासियों के सामने अपना परिचय दिया और इसके बाद उन्होंने अपना चुनावी एजेंडा बताया। इस तरह करीब ४५ मिनट का समय बीत गया। अब बारी थी वार्डवासियों की। उन्होंने यहां मंच पर खड़े प्रत्याशियों से एक-एक कर सवाल करना शुरू किया। उनके सवाल पर सभी प्रत्याशी भी एक-एक कर जवाब दिया। वार्डवासियों ने अपने इलाके की सडक़, बिजली, पानी, सफाई समेत वार्ड विकास से जुड़े सारे सवाल पूछे। प्रत्याशियों ने सवाल के जवाब भी दिए।

अगर कोई महापौर बन जाता है तो वादा भूल तो नहीं जाएंगे
अब मतदाताओं को तय करना है कि किस प्रत्याशी के जवाब से वे संतुष्ट हुए। हालंाकि इस चौपाल में सबसे ज्यादा पूछा जाने वाला सवाल पट्टे का था। उन्होंने पट्टे देने की प्रक्रिया से लेकर यह कब तक उन्हें मिलेगा और नहीं मिलने पर प्रत्याशी का क्या रूख रहेगा इसे लेकर सीधे सवाल किए। महापौर बनने के बाद कहीं वार्ड तो नहीं भूल जाएंगेइस जन चौपाल में जनता की तरफ से प्रत्याशियों से सवाल भी किया गया कि क्योंकि इस बार पार्षद में से ही महापौर चुना जाएगा। तो ऐसे में यदि आप में से कोई महापौर बन जाता है तो वे कहीं वार्डवासियों से किया वादा भूल तो नहीं जाएंगे। लेकिन इस पर सभी ने जवाब दिया कि उनकी पहली प्राथमिकता वार्ड के प्रति होगी इसके बाद शहर। क्योंकि वार्डवासियों के मत से वे महापौर तक पहुंचेंगे इसलिए वार्डवासियों से किए वादे पहले पूरे किए जाएंगे। शहर के विकास की प्रक्रिया भी इसके साथ-साथ चलेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो