टीकाकरण का रेकॉर्ड : जयपुर जिले में एक दिन में 1.18 लाख युवाओं को लगा टीका

जयपुर जिले में शुक्रवार को कोरोना के टीकाकरण का रेकॉर्ड बना। दरअसल, 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए एक दिवसीय विशेष अभियान चलाया गया।

By: kamlesh

Published: 11 Jun 2021, 08:38 PM IST

जयपुर। जयपुर जिले में शुक्रवार को कोरोना के टीकाकरण का रेकॉर्ड बना। दरअसल, 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए एक दिवसीय विशेष अभियान चलाया गया। जिला कलक्टर अन्तर सिंह नेहरा ने बताया कि जयपुर जिले में शाम 5.30 बजे तक जिले में एक लाख 18 हजार 200 से भी अधिक लोगों का वैक्सीनेशन किया गया। वैक्सीनेशन नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर (चतुर्थ) अशोक कुमार ने दौरा कर अभियान की व्यवस्थाओं को देखा।

सुबह 8 बजे से ही वैक्सीन लगावाने वालों लोगों की लाइन लगनी शुरू हो गई थी। वहीं शाम 4.30 बजे बाद भी लोग वैक्सीनेशन के लिए लाइन में लगे रहे। कई जगह भीड़ को कंट्रोल करने के लिए पुलिस जाब्ता लगाना पड़ा। जिले में सीएमएचओ प्रथम के क्षेत्र में 130 और सीएमएचओ द्वितीय के क्षेत्र में 125 वैक्सीनेशन केंद्रों पर यह टीकाकरण किया गया। किसी भी केंद्र पर आज 45 वर्ष या इससे अधिक आयुवर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन नहीं किया गया।

10 बजे से पहले ही जुटी भीड़
हर केंद्र पर सुबह से ही लंबी कतारें लगनी शुरू हो गई। दोपहर होते-होते वैक्सीन के लिए लोगों की इतनी भीड़ उमड़ी की कई केंद्रों पर कोरोना प्रोटोकॉल बनाए रखने के लिए पुलिस की मदद ली गई। हसनपुरा सी स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर सुबह से ही कतार लगना शुरू हो गई थी। दो बारह बजे तक इतनी भीड़ इकट्रठा हुई कि पुलिस का पूरा जाब्ता बुलाना पड़ा। इसके बाद लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग से टीकाकरण के लिए कतार लगाने को कहा गया। अन्य लोगों को प्राथमिक केंद्र के आसपास आने नहीं दिया गया।

ऑन स्पॉट हुआ पंजीयन
इस एक दिवसीय विशेष शिविर में यह छूट दी गई थी कि जिनका कोविन एप्प पर रजिस्ट्रेशन नहीं है, वे लाभार्थी भी टीका लगवा सकते हैं। इस कारण भी केंद्रों पर ज्यादा भीड़ रही। वहीं ऑन स्पॉट ऐसे लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन कर, वैक्सीनेशन किया गया।

coronavirus

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned