scriptराजस्थान की 10 हॉट सीटें, जहां दांव पर लगी है सीएम, 2 पूर्व सीएम, लोकसभा अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री की साख | 10 hot seats of Rajasthan in Lok Sabha elections | Patrika News
जयपुर

राजस्थान की 10 हॉट सीटें, जहां दांव पर लगी है सीएम, 2 पूर्व सीएम, लोकसभा अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री की साख

Rajasthan Hot Seat : 10 ऐसी सीटें हैं जहां सीएम, 2 पूर्व सीएम, लोकसभा स्पीकर और केंद्रीय मंत्री की साख दांव पर है।

जयपुरMar 28, 2024 / 07:43 pm

Suman Saurabh

10_hot_seats_of_rajasthan_in_lok_sabha_elections_2024.jpg

जयपुर। लोकसभा चुनाव का मैदान तैयार है। राजस्थान की लगभग सभी सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी के उम्मीदवारों की घोषणा हो चुकी है। करीब 10 ऐसी सीटें हैं जहां सीएम, 2 पूर्व सीएम, लोकसभा स्पीकर और केंद्रीय मंत्रियों की साख दांव पर है। कुछ सीटें ऐसी हैं जहां निर्दलीय उम्मीदवारों ने मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है। फिलहाल यह कहना जल्दबाजी होगी कि इस सीट पर बीजेपी या कांग्रेस उम्मीदवारों का पलड़ा भारी है। इस बार कांग्रेस के कई बड़े चेहरे मैदान में नहीं हैं लेकिन पार्टी ने उन्हें कई सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवारों को जिताने की जिम्मेदारी सौंपी है। वहीं बीजेपी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, 3 केंद्रीय मंत्रियों और पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के बेटे समेत कई वरिष्ठ चेहरों को मैदान में उतारा है।

 

 

1. जालोर-सिरोही : इस लोकसभा सीट पर बीजेपी ने लुंबाराम चौधरी को मैदान में उतारा है। वहीं, कांग्रेस ने इस सीट पर पूर्व सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को अपना उम्मीदवार बनाया है। ऐसे में यहां पूर्व सीएम गहलोत की प्रतिष्ठा भी दांव पर है।

2. जोधपुर : जोधपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी से केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, यह क्षेत्र पूर्व सीएम अशोक गहलोत के गृह जिले में आता है। ऐसे में इस सीट पर शेखावत के साथ-साथ पूर्व सीएम की साख भी दांव पर है।

3. झालावाड़-बारां: इस सीट पर पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के बेटे दुष्यंत बीजेपी के उम्मीदवार हैं। ऐसे में यह सीट पूर्व सीएम राजे के लिए काफी अहमियत रखती है। 8 बार से यह सीट राजे परिवार के पास है। राजे खुद यहां से पांच बार और दुष्यंत तीन बार सांसद रहे हैं। कांग्रेस ने पूर्व मंत्री प्रमोद जैन भाया की पत्नी उर्मिला जैन को मैदान में उतारा है।

4. कोटा-बूंदी: हॉट सीट में कोटा-बंदी सीट का नाम भी है क्योंकि यहां से बीजेपी ने एक बार फिर ओम बिड़ला को मैदान में उतारा है। उनपर तीसरी बार चुनाव जीतने का दवाब होगा।

5. भरतपुर: भरतपुर सीएम भजनलाल शर्मा का गृह जिला है, इसलिए यहां उनकी प्रतिष्ठा भी दांव पर है। इस सीट पर इस बार बीजेपी ने अपना उम्मीदवार बदलते हुए रामस्वरूप कोली को मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने यहां से संजना जाटव को अपना उम्मीदवार बनाया है।

6. बाड़मेर-जैसलमेर: इस सीट से बीजेपी ने फिर से कैलाश चौधरी को मैदान में उतारा है, जो कि केंद्र में मंत्री हैं। वहीं कांग्रेस ने उमेदाराम बेनीवाल को अपना उम्मीदवार बनाया है। साथ ही, निर्दलीय विधायक रवींद्र भाटी के चुनाव लड़ने की घोषणा से मुकाबला दिलचस्प हो गया है।

7. चूरू : इस लोकसभा सीट पर बीजेपी ने राहुल कस्वां को इस बार टिकट नहीं दी। 2014 और 2019 में कस्वां बीजेपी की टिकट पर चुनाव जीते। इस बार टिकट नहीं मिलने के बाद उन्होंने कांग्रेस पार्टी ज्वाइन कर ली और कांग्रेस ने चुरू से ही उम्मीदवार बनाया है। ऐसे में कस्वां के लिए प्रतिष्ठा दांव पर होगी। उनका मुकाबला बीजेपी प्रत्याशी देवेंद्र झाझड़िया से है।

8. अलवर : यहां से बीजपी ने केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव को उम्मीदवार बनाया है। वहीं कांग्रेस ने मुंडावर विधायक ललित यादव को टिकट दिया है।

9. राजसमंद : राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी यहां से सांसद रह चुकी हैं। इस बार उनके स्थान पर बीजेपी ने विधायक विश्वराज सिंह की पत्नी महिमा सिंह को टिकट दिया है। कांग्रेस ने सुदर्शन रावत को प्रत्याशी बनाया लेकिन उन्होंने उम्मीदवारी वापस ले ली। इसके बाद इस सीट को लेकर चर्चाओं का बाजार अचानक गर्म हो गया है।

10. नागौर : इस सीट पर एक बार फिर मिर्धा परिवार और हनुमान बेनीवाल के बीच सीधा मुकाबला है। कांग्रेस से बीजेपी में आई ज्योति मिर्धा को बीजेपी ने प्रत्याशी बनाया है। जबकि बेनीवाल इस बार इंडिया अलायंस के उम्मीदवार हैं।

Home / Jaipur / राजस्थान की 10 हॉट सीटें, जहां दांव पर लगी है सीएम, 2 पूर्व सीएम, लोकसभा अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री की साख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो