राजस्थान में इन क्षेत्रों को मिला करोड़ो का बड़ा फ़ायदा, अब पकड़ेगा रफ़्तार

राजस्थान में इन क्षेत्रों को मिला करोड़ो का बड़ा फ़ायदा, अब पकड़ेगा रफ़्तार

rohit sharma | Publish: Apr, 17 2018 06:00:32 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

कृषि और ग्रामीण क्षेत्रों को मिली नई सौगात, विकास पर मिले 14 हजार करोड़

 

जयपुर।

प्रदेश में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट शहर को स्मार्ट बनाए जाने के साथ-साथ सरकार कृषि और ग्रामीण क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दे रही है। शहर के साथ-साथ अब ग्रामीण क्षेत्र भी स्मार्ट बनेगे और ग्रामीण और पिछड़े लोगो को नए रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे।

जयपुर राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक नाबार्ड चालू वित्तीय वर्ष में राजस्थान में रूरल इंस्फ्रास्टक्चर को मजबूत करने के लिए पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 20 फीसदी अधिक राशि की वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। इससे सीधे-सीधे कृषि और ग्रामीण विकास को नई सौगात मिलेगी और विकास की रफ़्तार तेज होगी। वर्ष 2018—19 में नाबार्ड कृषि, डेयरी, आधारभूत संरचनाओं के निर्माण, ग्रामीण बैंकिंंग के विस्तार और कम्पयूटरीकरण, ग्रामीण आवास व्यवस्था के साथ ही अन्य विभिन्न कामकाजों में पिछले वित्तीय वर्ष से करीब 15 फीसदी तक अधिक राशि जारी करेगा।

यह जानकारी मंगलवार को नाबार्ड के चीफ जनरल मैनेजर ए.के.सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि इनके साथ ही जल उपयोग दक्षता में सुधार और सिंचित कृषि क्षेत्र में बढ़ोतरी के लिए वित्तीय सहायता जारी की जाएगी।

READ : राजस्थान अधीनस्थ व मंत्रालयिक सेवा बोर्ड ने 11 हज़ार 255 पदों पर जारी की भर्ती

14 हज़ार करोड़ की राशि स्वीकृत

साथ ही सिंह ने ये भी बताया कि वित्तीय वर्ष 2017—18 में नाबार्ड ने राजस्थान में विभिन्न विकास कार्यक्रमों के लिए 14 हजार करोड़ रुपए से अधिक की वित्तीय सहायता मंजूर की। यह राशि दीर्घ कालीन सिंचाई निधि, वेयर हाउसिंग इन्फ्रास्टक्चर फंड, फसली ऋण, क्षेत्रीय विकास योजना, ग्रामीण आधारभूत विकास संरचना निधि के साथ ही अन्य मदों में स्वीकृत की गई। उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2018—19 में इस सहायता में 15 से 20 फीसदी तक की बढ़ोतरी का अनुमान है।

 

READ : राजस्थान सरकार ने दी किसानों को बड़ी सौगात, 25 लाख से अधिक किसानों को होगा ये बड़ा फ़ायदा

READ : आनंदपाल एनकाउंटर मामला : आनंदपाल की बरसी से पहले सीबीआई की जांच ने पकड़ी रफ़्तार, अब तक किए इतने लोगों के बयान दर्ज

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned