script24 घंटे पानी के लिए अभी दो साल और करना होगा इंतजार | 2 more years will be to wait for 24 hours water in jaipur,Amrut Yojana | Patrika News
जयपुर

24 घंटे पानी के लिए अभी दो साल और करना होगा इंतजार

राजधानी के परकोटा क्षेत्र में अमृत योजना ( Amrut Yojana ) का काम बेहद धीमी गति से चल रहा है। फरवरी 2020 में काम पूरा कर लोगों को सातों दिन 24 घंटे पानी उपलब्ध करवाना था। जिस धीमी गति से काम चल रहा है, उससे साफ है कि दो साल तक लोगों को और इंतजार करना पड़ेगा…

जयपुरFeb 20, 2020 / 08:13 am

dinesh

drinking_water.jpg
जयपुर। राजधानी के परकोटा क्षेत्र में अमृत योजना ( Amrut Yojana ) का काम बेहद धीमी गति से चल रहा है। फरवरी 2020 में काम पूरा कर लोगों को सातों दिन 24 घंटे पानी उपलब्ध करवाना था। जिस धीमी गति से काम चल रहा है, उससे साफ है कि दो साल तक लोगों को और इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि अब तक सिर्फ 45 फीसदी ही काम पूरा हो पाया है। यह प्रोजेक्ट पूरा हो तो करीब 65 हजार उपभोक्ताओं को लाभ मिल सकेगा। इधर, जलदाय विभाग के अधिकारियों ने काम कर रही मेमर्स यूनिप्रो टेक्नो इंफ्रा कम्पनी की समय सीमा बढ़ाने की तैयारी कर ली है। अब तक जिन क्षेत्रों में पेयजललाइन डाली गई है, उसमें भी लापरवाही बरती जा रही है। कई जगह सडक़ के बराबर ही लाइन डाल दी तो कई जगह विद्युत तारों से सटाकर डाल दी गई है। परकोटे के चौकड़ी मोदीखाना, विश्वेश्वरजी की चौकड़ी और चौकड़ी सरहद सहित आस-पास के इलाके में अमृत योजना के तहत पेयजलाइन डाले जाने का काम चल रहा है।
बदले जाएंगे 75 हजार मीटर
इस योजना के तहत परकोटा सहित शहर के बाहरी इलाकों में करीब 75 हजार मीटर लगाए जाएंगे। इनमें से करीब 40 हजार मीटर परकोटा क्षेत्र में ही बदले जाएंगे। इसके अलावा पम्प हाउस पर फ्लो मीटर भी लगाए जाएंगे। इनसे पानी की आर्पूिर्त और खपत के बारे में पता चल सकेगा।
काम में ऐसी देरी
अमृत योजना के तहत फरवरी 2018 में शुरू हुआ था। फरवरी 2020 तक इस काम को पूरा करना था। काम की गति बेहद धीमी होने की वजह से सिर्फ 45 फीसदी ही हो पाया है। करीब 50 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट में 15 करोड़ रुपए के काम परकोटे में ही होने हैं।
अनुमति देरी से मिली तो काम हुआ धीमा
रोड कट की अनुमति देर से मिलने की वजह से फर्म निर्धारित समय में काम नहीं कर पाई है। समयावधि बढ़ाए जाने और जुर्माना तय करने की फाइल उच्च अधिकारियों के पास भेजी हुई है। 25 करोड़ में से अब तक 17 करोड़ रुपए का ही भुगतान हो पाया है।
संजय शर्मा, अधिशासी अभियंता, जलदाय विभाग

Home / Jaipur / 24 घंटे पानी के लिए अभी दो साल और करना होगा इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो