scriptGood News: 290 दिनों बाद ठाकुरजी की मंगला झांकी से हटा ‘पहरा’ | 290 days later Thakurji's Mangla tableau removed from 'Pahara' | Patrika News
जयपुर

Good News: 290 दिनों बाद ठाकुरजी की मंगला झांकी से हटा ‘पहरा’

अलसुबह से राधे-राधे की गूंज से गुंजायमान हुआ गोविंद का दरबार

जयपुरJan 19, 2021 / 01:10 pm

SAVITA VYAS

Good News: 290 दिनों बाद ठाकुरजी की मंगला झांकी से हटा 'पहरा'

Mangla jhanki Govinddev Ji Temple Jaipur

जयपुर। कोरोना संक्रमण का ‘अंधेराÓ धीरे-धीरे छटने लगा है। जयपुर समेत प्रदेशभर में नए साल की शुरुआत के साथ ही कोरोना संक्रमितों के कम होते आंकड़े और वैक्सीन आने के सुखद समाचार के साथ ही कई गतिविधियों में बदलाव होना शुरू हो गया है। बीते दिन राज्य सरकार की ओर से रात्रिकालीन कफ्र्यू हटाने के 290 दिन बाद शहरवासी लंबे इंतजार के बाद अपने-अपने आराध्य के मंगला और शयन झांकी में भी दर्शन कर सकेंगे। इसके साथ ही छोटे धार्मिक आयोजनों के लिए अब अनुमति लेने की अनिवार्यता भी नहीं रहेगी। जिला प्रशासन को इसको लेकर सूचना देनी होगी। हालांकि ज्यादा लोगों को बुलाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। कोरोना दिशा-निर्देशों का ध्यान रखना होगा। शहर के आराध्य गोविंददेवजी मंदिर में आज मंगला झांकी में भक्तों ने दर्शन किए। ठाकुरजी के समक्ष हाथ जोड़कर भक्तों ने सुख-समृद्धि और महामारी से मुक्ति की कामना की। हालांकि गिने चुने भक्त ही सुबह मंदिर में पहुंचे। मंदिर प्रबंधन आज सवामणी सहित अन्य धार्मिक कार्यक्रमों को लेकर मंथन करेंगे।
करनी होगा दिशा-निर्देशों की पालना

जयपुर के सबसे बड़े आस्था स्थल शहर आराध्य गोविंद देव जी मंदिर, इस्कॉन मंदिर, अक्षरधाम मंदिर, शिला माता मंदिर, गोनेर स्थित लक्ष्मी जगदीश मंदिर, घाट के बालाजी मंदिर सहित अन्य बड़े और छोटे मंदिरों में मंगला और शयन झांकी में भक्तों ने कोरोना के दिशा-निर्देशों की पालना के साथ दर्शन किए। पहले रात्रिकालीन कफ्र्यू के चलते भक्तों को मंगला और शयन झांकी में दर्शन करने की इजाजत नहीं थी। गोविंददेवजी मंदिर में मंगला झांकी का समय सुबह 5 से 5.15 बजे और शयन झांकी का रात 8 से रात 8.15 बजे तक रहेगा। मोतीडूंगरी गणेश मंदिर सुबह 6 से शाम आठ बजे और हर बुधवार को सुबह 6 से रात 9.30 बजे तक खुलेगा। आमेर स्थित शिला माता मंदिर अब सुबह छह बजे से व शाम चार से आठ बजे तक खुलेगा।
इन पर रहेगी रोक
सभी मंदिरों में अग्रिम आदेश तक फि लहाल भक्तों को फूल व प्रसाद आदि चढ़ाना निषेध रहेगा। इसके साथ ही चरणामृत भी नहीं दिया जाएगा। मंदिर परिक्रमा भी बंद रहेगी। आरती के समय भक्तों को इकट्टा होने नहीं दिया जाएगा। मंदिर प्रबंधनों ने राज्य सरकार से मांग की है कि धीरे-धीरे इस व्यवस्था को भी सुचारू किया जाए, ताकि भक्तों की यह इच्छा भी पूरी हो।

Home / Jaipur / Good News: 290 दिनों बाद ठाकुरजी की मंगला झांकी से हटा ‘पहरा’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो