scriptशहर की 60 फीसदी सड़कों वाहनों का कब्जा…पार्किंग भी सीमित | 60 percent of the city's roads are occupied by vehicles...parking is also limited | Patrika News
जयपुर

शहर की 60 फीसदी सड़कों वाहनों का कब्जा…पार्किंग भी सीमित

सीमित पार्किंग स्थल और चार पहिया वाहनों की हो रही बेतहाशा वृद्धि के कारण राजधानी की सड़कों पर वाहनों का कब्जा हो गया है। सर्वाधिक बुरा हाल तो परकोटे में है। यहां 62 फीसदी वाहन सडक़ों पर खड़े होते हैं। गलियों के दोनों ओर दो पहिया वाहन खड़े होने से अन्य वाहनों का निकलना मुश्किल हो जाता है।

जयपुरMay 14, 2024 / 11:41 am

Ashwani Kumar

जयपुर. सीमित पार्किंग स्थल और चार पहिया वाहनों की हो रही बेतहाशा वृद्धि के कारण राजधानी की सड़कों पर वाहनों का कब्जा हो गया है। सर्वाधिक बुरा हाल तो परकोटे में है। यहां 62 फीसदी वाहन सडक़ों पर खड़े होते हैं। गलियों के दोनों ओर दो पहिया वाहन खड़े होने से अन्य वाहनों का निकलना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में सड़क का 38 फीसदी हिस्सा ही वाहनों की आवाजाही के लिए बचता है। वहीं, परकोटा से बाहर की बात करें तो यहां के आंकड़े भी परेशान करने वाले हैं। सड़क के 58 फीसदी हिस्से पर वाहन खड़े हो रहे हैं और 42 फीसदी पर सड़क पर वाहन चल पा रहे हैं।
दरअसल, जेडीए ने एक एजेंसी से सड़कों पर वाहनों की पार्किंग को लेकर एक सर्वे करवाया। इसके परिणाम चौंकाने वाले आए। इस सर्वे के बाद जेडीए ने सड़कों को मुक्त कराने और लोगों को सुगम राह देने के कोई प्रयास भी नहीं किए।


कॉलोनियों की यह स्थिति
शाम को शहर की कॉलोनियों में सड़क के दोनों ओर गाड़ियांखड़ी हो जाती हैं। नक्शे में 30 और 40 फीट की स़ड़क पर रात को एक गाड़ी भी मुश्किल से निकल पाती है। जबकि, गाड़ी खरीदते समय लोग ये शपथ पत्र देते हैं कि उनके घर में गाड़ी पार्क करने की जगह है।
सार्वजनिक परिवहन का ये हाल
-शहर में अभी 200 सिटी बसों का संचालन हो रहा है। आबादी के हिसाब से 1200 सिटी बसों की शहर में जरूरत है।
-मेट्रो का दायरा सीमित है। विस्तार हो रहा है। जब तक फेज -2 (सीतापुरा से विद्याधर नगर तक) नहीं आएगा, तब तक सीधे तौर पर शहर को फायदा नहीं मिलेगा।


भूमिगत पार्किंग में ये विकल्प
पार्किंग चार पहिया दो पहिया

चौगान स्टेडियम 310 320

चांदपोल अनाज मंडी 220 350

रामनिवास बाग 2400 450

जयपुरिया अस्पताल 225 350

ऐसे बढ़ रहा वाहनों का दबाव
-35 लाख से अधिक वाहन दौड़ रहे शहर की सड़कों पर
-27 लाख से अधिक बाइक रजिस्टर्ड हैं जयपुर में
-07 लाख से अधिक कार रजिस्टर्ड हैं परिवहन विभाग में
-13 फीसदी की दर से सालाना बढ़ोतरी हो रही शहर में वाहनों की

Hindi News/ Jaipur / शहर की 60 फीसदी सड़कों वाहनों का कब्जा…पार्किंग भी सीमित

ट्रेंडिंग वीडियो