script75 फीसदी उपस्थिति की अनिवार्यता फिर भी विद्यार्थी कक्षाओं से गायब | 75 percent attendance mandatory yet missing from student classes | Patrika News
जयपुर

75 फीसदी उपस्थिति की अनिवार्यता फिर भी विद्यार्थी कक्षाओं से गायब

जहां सख्ती वहां भर रही कक्षाएं, राजस्थान विश्वविद्यालय में पढ़ाई के हाल खराब, विश्वविद्यालय प्रशासन नहीं दे रहा ध्यान

जयपुरNov 06, 2019 / 08:33 am

MOHIT SHARMA

75 percent attendance mandatory yet missing from student classes

75 फीसदी उपस्थिति की अनिवार्यता फिर भी विद्यार्थी कक्षाओं से गायब

जयपुर। प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में नियमित विद्यार्थियों के लिए कक्षाओं में उपस्थिति 75 फीसदी होना अनिवार्य है। इसके बाद भी विद्यार्थी राजस्थान विश्वविद्यालय में कक्षाओं में कम ही नजर आ रहे हैं। विश्वविद्यालय में करीब 2 दर्जन से अधिक विभाग हैं, इनमें से कई विभाग ऐसे हैं, जिनमें विद्यार्थी कम आ रहे हैं। जब विद्यार्थियों से उपस्थिति के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि वे अभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों में लगे हैं, इसकी वजह से विश्वविद्यालय नहीं आ पा रहे हैं। वहीं शिक्षकों का कहना है कि कई क्लासेज में विद्यार्थी नहीं आते हैं, हालांकी वे सख्ती भी करते हैं, लेकिन फिर भी हालात सुधर नहीं रहे हैं।
एक कारण यह भी
राजस्थान विश्वविद्यालय की कक्षाओं में विद्यार्थियों की कमी का एक कारण शिक्षकों की कमी भी है। कई विभाग तो ऐसे हैं, जिनमें कक्षाएं कम ही लगती है। दूर दराज से विद्यार्थी यहां आते हैं, लेकिन नियमित कक्षाएं नहीं लगने से उन्हें निराश होकर लौटना पड़ता है।
कम उपस्थिति पर रोके विद्यार्थी
अर्थशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ.एस.एस.सोमरा ने बताया कि कक्षाओं में उपस्थिति अच्छी रहती है। यदि किसी विद्यार्थी की उपस्थिति कम होती है तो उसे परीक्षा देने से रोकते हैं, ऐसे करीब 20 विद्यार्थियों को इस बार भी रोका गया है।
वहीं इसी विभाग के डॉ.जी.एल.मीणा ने बताया कि यहां नियमित रूप से क्लास लगती हैं। करीब 80 प्रतिशत विद्यार्थी नियमित आते हैं।
कुलपति लिख चुके हैं पत्र
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर.के. कोठारी ने सभी विभागाध्यक्षकों को पत्र लिखकर कक्षाओं में विद्यार्थियों की 75 फीसदी उपस्थिति सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए हैं। इसके बावजूद भी कोई विशेष सुधार नहीं देखने को मिला।
नियमित नहीं लग रही कक्षाएं
विद्यार्थी परिषद के प्रदेशमंत्री होशियार मीणा ने बताया कि कक्षाएं विश्वविद्यालय में नियमित नहीं लगती हैं, इससे विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुकसान होता है। उन्होंने कुलपति से नियमित कक्षाएं लगाने की मांग की है।
एनएसयूआई कार्यकर्ता रमेश भाटी ने बताया कि वे लोकप्रशासन के तृतीय वर्ष के विद्यार्थी हैं। कई विभागों में नियमित कक्षाएं नहीं लगती हैं, जिससे विद्यार्थी परेशान हैं। विद्यार्थियों की उपस्थिति कम रहती है, इसकी वजह से शिक्षक भी नहीं आते हैं।
कर रहे प्रयास
विद्यार्थी और शिक्षको की कक्षाओं में पूरी तरह से उपस्थिति के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इसमें पहले की तुलना में सुधार भी देखने में मिला है। विद्यार्थी नियमित रूप से कक्षाओं में आए इसके लिए सभी विभागाध्यक्षों को एक बार फिर लिखित में निर्देश दिए जाएंगे। मैं स्वयं औचक निरीक्षण कर इसकी स्थिति का जायजा लूंगा।
प्रो. आर.के. कोठारी, कुलपति, राजस्थान विश्वविद्यालय

Home / Jaipur / 75 फीसदी उपस्थिति की अनिवार्यता फिर भी विद्यार्थी कक्षाओं से गायब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो