scriptRajasthan News : राजस्थान में ‘बेरोज़गारी’ पर बड़ा अपडेट, सरकारी दावों के बीच आए ये हैरान करते आंकड़े | according to PLFS Survey Rajasthan included in top 5 states with highest unemployment | Patrika News
जयपुर

Rajasthan News : राजस्थान में ‘बेरोज़गारी’ पर बड़ा अपडेट, सरकारी दावों के बीच आए ये हैरान करते आंकड़े

Rajasthan News : पीएलएफएस सर्वे में यह खुलासा हुआ है कि मार्च तिमाही में देशभर में 15 से 29 वर्ष आयुवर्ग के 17% युवा बेरोजगार हैं। युवाओं (लड़के-लड़कियों) की सबसे कम बेरोजगारी वाले टॉप 5 राज्यों में मध्यप्रदेश तो सबसे अधिक बेरोजगारी वाले शीर्ष 5 राज्यों में राजस्थान शामिल है।

जयपुरMay 25, 2024 / 11:52 am

Supriya Rani

जयपुर. राजस्थान सबसे अधिक बेरोजगारी वाले शीर्ष 5 राज्यों में शामिल है। देश के युवा रोजगार के संकट से सबसे अधिक जूझ रहे हैं। साख्यिकी मंत्रालय की ओर से वित्त वर्ष 2023-24 की मार्च तिमाही के लिए जारी पीएलएफएस सर्वे के मुताबिक, देश में सभी आयुवर्ग के लोगों की बेरोजगारी दर जहां 6.7% रही, वहीं 15 से 29 साल के बीच के युवाओं में बेरोजगारी की दर 17% रही। यानी नौकरी और रोजगार की तलाश कर रहे हर 100 में से 17 युवाओं को काम नहीं मिला। युवाओं (लड़के-लड़कियों) की सबसे कम बेरोजगारी वाले टॉप 5 राज्यों में मध्यप्रदेश तो सबसे अधिक बेरोजगारी वाले शीर्ष 5 राज्यों में राजस्थान शामिल है।

क्या कहता है पीएलएफएस सर्वे

पीएलएफएस सर्वे के मुताबिक, मार्च तिमाही में देशभर में सबसे कम युवा दिल्ली में बेरोजगार रहे। इसके अलावा गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक और मध्यप्रदेश में युवाओं की बेरोजगारी दर सबसे कम रही। वहीं, सबसे ज्यादा बेरोजगारी दर वाले राज्यों में केरल, जम्मू-कश्मीर, तेलंगाना, राजस्थान और ओडिशा शामिल हैं।

क्या हैं इसके मायने

6.7% बेरोजगारी दर का मतलब है कि देश में काम करने इच्छुक प्रति 100 लोगों में 6.7 लोग बेरोजगार हैं। यानी राजस्थान में युवाओं की बेरोजगारी 24% है तो इसका मतलब है कि हर 100 में से 24 युवा काम की तलाश में है, पर उसे नौकरी या रोजगार नहीं मिल रहा है। 6.7% रही मार्च तिमाही में सभी आयुवर्ग के लोगों की बेरोजगारी दर, जो दिसंबर में 6.5% रही थी (स्रोत: पीएलएफएस सर्वे, मार्च तिमाही)

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan News : राजस्थान में ‘बेरोज़गारी’ पर बड़ा अपडेट, सरकारी दावों के बीच आए ये हैरान करते आंकड़े

ट्रेंडिंग वीडियो