scriptआरसीडीएफ एवं दुग्ध संघों में 503 पदों पर होगी भर्ती | RCDF and Dairy Unions to recruit 503 posts | Patrika News
जयपुर

आरसीडीएफ एवं दुग्ध संघों में 503 पदों पर होगी भर्ती

आरसीडीएफ एवं दुग्ध संघों में 503 पदों पर होगी भर्तीराजस्थान सहकार भर्ती बोर्ड ने 26 फरवरी तक मांगे आवेदनसहकारी भर्ती बोर्ड ने जारी की विज्ञप्तिलगभग 3 दशकों के बाद होगी सरस डेयरियों में भर्ती

जयपुरJan 30, 2021 / 08:18 pm

Rakhi Hajela

,

,

लगभग तीन दशक के बाद प्रदेश की सरस डेयरियों (Saras Dairies) में विभिन्न श्रेणियों में भर्ती की जाएगी राजस्थान सहकार भर्ती बोर्ड (Rajasthan Sahkar Recruitment Board) के माध्यम से राजस्थान सहकारी डेयरी संघ (Rajasthan Cooperative Dairy Association) एवं इससे सम्बन्धित जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघों (District Milk Producer Cooperative Associations) के 20 विभिन्न श्रेणियों में 503 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। पात्र अभ्यर्थी 26 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक 2017 में ये भर्ती निकाली गई थी उस दौरान डेयरी इसे अपने स्तर पर करवाना चाहती थी,लेकिन सहकारी भर्ती बोर्ड ने इसकी अनुमति नहीं दी। इससे भर्ती प्रक्रिया अटक गई थी। अब एक बार फिर भर्ती का रास्ता खुला है। उस समय राज्य सरकार ने करीब 1700 पदों के लिए भर्ती की घोषणा की थी, लेकिन अभी केवल 503 पदों के लिए भर्ती की मंजूरी दी गई है।
इन पदों के लिए मांगे आवेदन
503 पदों में महाप्रबन्धक के 4, उपप्रबन्धक के 27, सहायक प्रबन्धक के 96, सहायक लेखा अधिकारी का 1, सहायक डेयरी केमिस्ट के 10, बॉयलर ऑपरेटर के 9,बॉयलर ऑपरेटर के 22, कनिष्ठ अभियंता का 1, प्रयोगशाला सहायक के 46 डेयरी तकनीशियन के 31, इलेक्ट्रिशियन के 23, कनिष्ठ लेखाकार/ स्टोर सुपरवाइजर के 48, ऑपरेटर के 77, पशुधन पर्यवेक्षक के 7, रेफ्रिजरेशन ऑपरेटर के 20, फिटर के 15, वेल्डर के 6,हेल्पर के 27 डेयरी पर्यवेक्षक के 13 एवं डेयरी प्रयवेक्षक के 20 पद होंगे। इन पदों पर भर्ती राजस्थान सहकारी भर्ती बोर्ड, जयपुर के माध्यम से की जाएगी।
ऑनलाइन करना होगा आवेदन
सहकार भर्ती बोर्ड भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता एवं प्रामाणिकता को सुनिश्चित करेगा। इच्छुक अभ्यर्थी विस्तृत जानकारी एवं आवेदन के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। सहकार भर्ती बोर्ड को उक्त पदों की संख्या में वृद्धि अथवा कटौती करने का अधिकार दिया गया है। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन ही होगी। आवेदन के लिए 29 जनवरी से 26 फरवरी 2021 तक बोर्ड की वेबसाइट पर लिंक उपलब्ध रहेगा। वेबसाइट पर देय निर्धारित तिथि एवं समयावधि में इच्छुक अभ्यर्थी को आवेदन करना होगा।
स्वीकृत पद संख्या के मुकाबले आधे कर्मचारी
गौरतलब है कि डेयरियों में लंबे समय से नई भर्ती नहीं होने से अधिकारियों.कर्मचारियों की कमी चल रही थी। अधिकारी.कर्मचारी सेवानिवृत्त हो गए लेकिन नए कर्मचारियों की भर्ती नहीं की गई थह जिससे स्टाफ कम हो गया था। स्वीकृत पद संख्या के मुकाबले आधे कर्मचारी ही रह गए थे। डेयरियां अतिरिक्त कार्यभार और ठेका कर्मचारियों के भरोसे चल रही थीं, जिससे काम प्रभावित हो रहा था।
इनका कहना है,
तकरीबन तीन दशक के बाद आरसीडीएफ एवं दुग्ध संघों में 503 पदों पर भर्ती प्रक्रिया होने जा रही है। सरकार बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने की दिशा में लगातार प्रयासरत है। इसी के तहत यह आवेदन मांगे गए हैं। राजस्थान सहकार भर्ती बोर्ड ने 26 फरवरी तक आवेदन मांगे हैं।
उदयलाल आंजना, सहकारिता मंत्री।

Home / Jaipur / आरसीडीएफ एवं दुग्ध संघों में 503 पदों पर होगी भर्ती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो