scriptजयपुर में सितंबर तक 24 प्रतिशत अधिक हवाई यातायात बढऩे के आसार | Air traffic expected to increase by 24 percent in Jaipur by September | Patrika News
जयपुर

जयपुर में सितंबर तक 24 प्रतिशत अधिक हवाई यातायात बढऩे के आसार

जयपुर से नए रूटों पर हवाईसेवाओं में जल्द होगा इजाफा, समर शेडयूल में एयरलाइन प्रबंधनों ने आगामी दिनों में विभिन्न जगहों के लिए उड़ान सेवा शुरू करने पर जताई सहमति

जयपुरMar 31, 2023 / 01:05 pm

MOHIT SHARMA

Jaipur Airport

Jaipur Airport

जयपुर. देशभर के एयरपोर्ट पर छह महीने के लिए हवाई सेवाओं में समर शेडयूल लागू हो चुका है। जयपुर इंटरनेश्नल एयरपोर्ट से लगातार बढ़ते हवाई यात्रीभार के मद्देनजर कई नए शहर भी जुड़ रहे हैं। इस बीच समरशेडयूल के मुताबिक पंतनगर, बरेली जैसे छोटे शहरों के लिए सीधी नई उड़ान शुरू हो चुकी है। एयरपोर्ट प्रबंधन के मुताबिक आगामी दिनों में विभिन्न एयरलाइन का 10 रुट्स के लिए अतिरिक्त साप्ताहिक उड़ानों का संचालन शेड्यूल में सूचीबद्ध हैं। एयरपोर्ट प्रबंधन के मुताबिक जल्द से जल्द उड़ानों का संचालन अप्रेल-मई में शुरू होने के पूरे आसार हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि एयरलाइन कंपनियां शेडयूल में उड़ान संचालन का दावा तो करती हैं, लेकिन दो से तीन महीने बीत जाने के बाद भी कुछ रूटों पर उड़ान सेवा शुरू नहीं करती।

ऐसे समझें साप्ताहिक उड़ानों का गणित
इंडिगो एयरलाइन की ओर से शुरू किए जाने वाले अन्य नए मार्गों में नागपुर की उड़ान सप्ताह में चार दिन, भोपाल के लिए तीन दिन, रांची तीन दिन, दुर्गापुर वाया पटना सात दिन और कोचीन वाया मुंबई चार दिन सप्ताह में शामिल हैं।
इसी तरह स्पाइस जेट तीन नए मार्गों पर परिचालन करेगा जिनमें पुणे, सूरत और गोवा वाया सूरत शामिल है। स्टार एयर और विस्तारा छह दिन और सात दिन के साप्ताहिक परिचालन के साथ बेलगांव और बेंगलुरु के लिए नए मार्ग खोलेगी। साथ ही चंडीगढ़, देहरादून, जोधपुर, बेंगलुरु, अमृतसर के लिए उड़ान शुरू होगी।

अंतरराष्ट्रीय जगहों के लिए भी बढ़ेगा दायरा
कुआलालंपुर, ओमान एयर और नोक एयर भी मस्कट और बैंकॉक के लिए नया मार्ग शुरू करेगी जो क्रमश: प्रतिदिन तथा सप्ताह में तीन दिन संचालित होगा। एयर इंडिया एक्सप्रेस दुबई के लिए दो अतिरिक्त साप्ताहिक प्रस्थान, थाई एयर एशिया बैंकॉक के लिए दो साप्ताहिक प्रस्थान शुरू करेगी।

बढ़ेगा हवाई यातायात
एयरपोर्ट प्रबंधन ने दावा किया है कि सितंबर तक जयपुर एयरपोर्ट से कुल 24 प्रतिशत हवाई यातायात में वृद्धि होने की उम्मीद हैं। वर्तमान समय में जयपुर से साप्ताहिक एयर ट्रैफिक मूवमेंट 801 हैं जो की सितम्बर 2023 तक मौजूदा स्तर से 24 प्रतिशत बढक़र 990 होने की उम्मीद है। 58 उड़ानों का दायरा 99 तक पहुंचने के आसार हैं।

https://youtu.be/NB1NzJUhvlg

Home / Jaipur / जयपुर में सितंबर तक 24 प्रतिशत अधिक हवाई यातायात बढऩे के आसार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो