सत्ता में आई तो कांग्रेस बेरोजगारों को हर माह देगी 3500 रुपए

सत्ता में आई तो कांग्रेस बेरोजगारों को हर माह देगी 3500 रुपए

Santosh Kumar Trivedi | Publish: Sep, 05 2018 11:56:55 AM (IST) | Updated: Sep, 06 2018 11:25:12 AM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुर। विधानसभा चुनाव नजदीक आते देख दोनों प्रमुख राजनीतिक दल मतदाताओं को लुभाने में जुटे हैं। भाजपा सत्ता बरकरार रखने के लिए दम झोंक रही है। इसी के तहत मंगलवार को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा (एनएफएसए) में पंजीकृत 1 करोड़ परिवारों को मोबाइल व डाटा के लिए 1000 रुपए नकद देने की योजना लॉन्च की गई। वहीं, सत्ता पाने के लिए जोर लगा रही कांग्रेस ने युवा शक्ति प्रोजेक्ट लॉन्च कर ऐलान किया, सरकार बनी तो राज्य के बेरोजगारों को 3,500 रुपए मासिक भत्ता मिलेगा। भाजपा की तरफ से सीएम वसुंधरा राजे ने मोबाइल योजना लॉन्च की। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट ने बेरोजगारी भत्ते का ऐलान किया। फर्क केवल इतना है कि भाजपा सरकार की घोषणा के तहत भामाशाह खातों में 500-500 रुपए की 2 किस्तों में पैसा आएगा। कांग्रेस ने सत्ता में लौटने पर वादा पूरा करेगी।

 

भाजपा— भामाशाह परिवारों को मिलेंगे 1000 रुपए
मुख्यमंत्री ने मंगलवार को अमरूदों का बाग में लाभार्थी जनसंवाद कार्यक्रम में भामाशाह डिजिटल परिवार योजना का आगाज किया। कहा, एक करोड़ परिवारों को स्मार्ट फोन दिया जाएगा। इंटरनेट सेवा युक्त स्मार्टफोन खरीदने के लिए सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के पात्र लगभग 1 करोड़ भामाशाह परिवारों को 2 चरणों में एक हजार रुपए की सहायता देगी। यह राशि सीधे बैंक खातों में ट्रांसफर होगी। पहली किस्त
में 500 रुपए फोन खरीदने के लिए दिए जाएंगे। फोन खरीदने के लिए जिलों में शिविर में लगेंगे। इतनी ही राशि की दूसरी किस्त इंटरनेट सुविधा के लिए दी जाएगी।

 

कांग्रेस— बेरोजगारों को देंगे 3500 रु. भत्ता
कांग्रेस ने युवा-बेरोजगारों पर बड़ा दांव खेला है। इसके लिए युवा शक्ति प्रोजेक्ट लांच किया और बेरोजागर युवाओं का पंजीकरण करने के लिए प्रोजेक्ट के तहत अभियान चलाने का ऐलान किया। कांग्रेस ने यह जिम्मा युवा कांग्रेस को सौंपा है। इसमें बेरोजागारों का पंजीकरण कर उनकी योग्यता सहित नाम, पता, उम्र और मोबाइल नंबर की जानकारी जुटाई जाएगी। इसके लिए हर जिले में अभियान चलेगा। पायलट ने कहा, राज्य में युवा बेरोजगारी से परेशान हैं। कांग्रेस सत्ता में आने पर उन्हें 3500 रुपए मासिक देगी। युवाओं की सत्ता में भागीदारी भी सुनिश्चित की जाएगी।

 

घोषणाओं का सोशल इफेक्ट
भाजपा-कांग्रेस की घोषणाओं का सोशल इफेक्ट भी होगा। भाजपा 1 करोड़ परिवारों के मोबाइल नंबर जुटाकर चुनावी संदेश भेज सकेगी। कांग्रेस युवाओं के मोबाइल नंबर, ईमेल पते जुटाकर चुनाव में पार्टी के संदेश भेज सकेगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned