script27 राजकीय प्राथमिक विद्यालय खोले जाने की स्वीकृति | Approval to open 27 government primary schools | Patrika News
जयपुर

27 राजकीय प्राथमिक विद्यालय खोले जाने की स्वीकृति

27 राजकीय प्राथमिक विद्यालय खोले जाने की स्वीकृति

जयपुरMar 26, 2021 / 09:47 pm

Rakhi Hajela

27 राजकीय प्राथमिक विद्यालय खोले जाने की स्वीकृति

27 राजकीय प्राथमिक विद्यालय खोले जाने की स्वीकृति


शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को प्रदेश के 27 राजकीय प्राथमिक विद्यालय खोले जाने की स्वीकृति जारी की है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से 2019-20 में की गई बजट घोषणा के मुताबिक अलवर, हनुमानगढ़ में तीन तीन, बाड़मेर, जोधपुर,सिरोही, सीकर नागौर में दो दो, बीकानेर में चार, जयपुर, जैसलमेर, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर, टोंक और जालौर में एक एक राजकीय प्राथमिक विद्यालय खोले जाने की स्वीकृति जारी की गई है।
बाल भिक्षावृत्ति, बाल श्रम रोकथाम के लिए चलाया अभियान
जयपुर
जिला बाल संरक्षण इकाई एवं बाल अधिकारिता विभाग द्वारा जिले में बाल भिक्षावृत्ति एवं बाल श्रम की रोकथाम के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाया गया।
जिला बाल संरक्षण इकाई के सहायक निदेशक रोहित जैन ने बताया कि इस दौरान गोविन्द देवजी मन्दिर एवं आस-पास के क्षेत्र से बाल भिक्षावृत्ति एवं बाल श्रम में लिप्त बच्चों को मुक्त कराया गया। साथ ही विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से मन्दिर के आस-पास संचालित दुकानों एवं प्रतिष्ठानों के मालिक एवं दुकानदारों से 18 वर्ष के कम उम्र के बच्चों से काम नहीं कराने, उन्हें भिक्षा के रूप में धनराशि नहीं देने तथा बाल श्रम एवं बाल भिक्षावृत्ति रोकथाम हेतु सहयोग करने के लिए शपथ पत्र पर हस्ताक्षर कराकर सहमति प्राप्त की गई।
अभियान के दौरान चाइल्ड लाइन, शिक्षा विभाग, श्रम विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारियों एवं स्वयं सेवी संस्थाओं के सहयोग से ओपन हाउस, जागरूकता कार्यक्रम, आउटरीच, हस्ताक्षर अभियान, व्यापार मण्डल की बाल भिक्षावृत्ति एवं बाल श्रम रोकथाम हेतु सहमति एवं सहयोग हेतु शपथ ग्रहण सहित विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। जागरूकता अभियान के अन्तिम दिवस शुक्रवार को जिला बाल संरक्षण इकाई द्वारा वाहन रैली निकाली गई, जिसे अतिरिक्त जिला कलक्टर दक्षिण शंकरलाल सैनी ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

Home / Jaipur / 27 राजकीय प्राथमिक विद्यालय खोले जाने की स्वीकृति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो