scriptगहलोत सरकार का महिलाओं के लिए बड़ा फैसला, ये निशुल्क योजना देगी बड़े फायदे | Ashok Gehlot Govt Big Scheme for Women, Free Computer Training | Patrika News
जयपुर

गहलोत सरकार का महिलाओं के लिए बड़ा फैसला, ये निशुल्क योजना देगी बड़े फायदे

महिलाओं को सम्मानपूर्वक जीने के लिए राजस्थान की गहलोत सरकार एक योजना लाने जा रही है। सरकार की एक साल की वर्षगांठ पर दुष्कर्म पीडि़ताओं ( Rape Victim Woman ) के लिए निशुल्क कंप्यूटर ट्रेनिंग ( Free Computer Training ) की योजना की जाएगी। इस योजना का नाम ‘इंदिरा गांधी प्रियदशर्नी प्रशिक्षण और कौशल संवर्धन‘ ( Indira Gandhi Priyadarshini Training And Skill Enhancement ) होगा…

जयपुरDec 09, 2019 / 08:59 am

dinesh

ashok gehlot government can provide land for lower courts in jodhpur

सीएम अशोक गहलोत फिर से देने वाले हैं नई सौगात, न्यू हाईकोर्ट के पास देंगे लोअर कोर्ट के लिए जमीन

जयपुर। महिलाओं को सम्मानपूर्वक जीने के लिए राजस्थान की गहलोत सरकार एक योजना लाने जा रही है। सरकार की एक साल की वर्षगांठ पर दुष्कर्म पीडि़ताओं ( Rape Victim Woman ) के लिए निशुल्क कंप्यूटर ट्रेनिंग ( Free Computer training ) की योजना की जाएगी। इस योजना का नाम ‘इंदिरा गांधी प्रियदशर्नी प्रशिक्षण और कौशल संवर्धन‘ ( Indira Gandhi Priyadarshini Training And Skill Enhancement ) होगा। राजस्थान सरकार के इस कदम से न केवल पीडि़ताओं को संबंल प्रदान होगा साथ ही रोजगार की राह भी खुलेगी।
हिंसा पीडि़त, दुष्कर्म पीडि़ता और विधवाओं को प्राथमिकता
सरकार की एक साल की वर्षगांठ पर महिला अधिकारिता विभाग यह योजना शुरू करने जा रहा है। इसके अन्तर्गत प्रदेश की 75 हजार बालिकाओं को निशुल्क कंप्यूटर कोर्स करवाया जाएगा। जिसमें आरएससीआईटी, बेसिक कंप्यूटर, वर्ड, एक्सएल में काम करना सिखाया जाएगा। इस योजना के लिए करीब 20 करोड़ का बजट आवंटित होगा। इस योजना के तहत तीन महीने का कोर्स करवाया जाएगा। जिसमें किसी हिंसा से पीडि़त, दुष्कर्म पीडि़ता और विधवा महिलाओं को पहले प्राथमिकता दी जाएगी।
कंप्यूटर से जुड़े दो कोर्स
विभाग की ओर से कंप्यूटर से जुड़े दो कोर्स करवाए जाएंगे। आरएससीआईटी कोर्स के जरिए बेटियों को कंप्यूटर का बेसिक कोर्स करवाए जाएगा। जिसमें 10वीं पास होना अनिवार्य होगा। इस कोर्स की समयावधि तीन महीने की होगी।
इसके अलावा 5000 बेटियों को वित्तीय लेखांकन प्रशिक्षण कोर्स भी सिखाया जाएगा। जिसमें कंप्यूटर संबंधी वित्तीय गणनाओं का ज्ञान दिया जाएगा। कोर्स को करने के बाद खातों और लेनदेन संबंधी कार्य ऑनलाइन किए जा सकेंगे। इस योजना के अन्तर्गत 12वीं पास होना अनिवार्य होगा। यह कोर्स दो महीने का होगा।
यह भी पढ़ें

‘Panipat’ पर राजस्थान में रार, सरकार के मंत्री, पूर्व मुख्यमंत्री और सांसदों ने जताया विरोध, प्रतिबंध की मांग

रोजगारोन्मुखी होगा साबित
आर्थिक तंगी के चलते जो महिलाएं या बेटियां कंप्यूटर नहीं सीख सकतीं, उनके लिए यह कोर्स रोजगारोन्मुखी साबित होगा। विभाग की ओर से कोर्स पूरा होने के बाद सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।

Home / Jaipur / गहलोत सरकार का महिलाओं के लिए बड़ा फैसला, ये निशुल्क योजना देगी बड़े फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो