scriptसावधान! पुराने सिक्कों के चक्कर में जा सकते हैं लाखों | Attention Millions can go in the circle of old coins | Patrika News
जयपुर

सावधान! पुराने सिक्कों के चक्कर में जा सकते हैं लाखों

आरबीआई अलर्ट: पुराने नोट और सिक्के खरीदने का चक्कर पड़ सकता है महंगा

जयपुरOct 22, 2021 / 11:58 pm

MOHIT SHARMA

सावधान! पुराने सिक्कों के चक्कर में जा सकते हैं लाखों

सावधान! पुराने सिक्कों के चक्कर में जा सकते हैं लाखों

मोहित शर्मा/ जयपुर. दो रुपए का सि€का आपको बना देगा लखपति…, रातों रात पुराने नोट और सि€क्कों से आप बन सकते हैं करोड़पति…, एक विदेशी खरीद रहा भगवान के सिक्के… आदि मैसेज से आप ठगी का शिकार हो सकते हैं।
त्योहारी सीजन में लोगों को ठगन के लिए ऐसे मैसेज खूब आ रहे हैं और लिंक भी भेजे जा रहे हैं। एसे मैसेज से सावधान रहें, €योंकि कोई ठग झांसा देकर आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकता है।
इनके नाम से ठगी
5-10 रुपए के वैष्णो देवी वाले सि€के, पुराना 5 रुपए का नोट, चलन से बाहर हुए सि€क्के -नोट, विदेशी नोट, ***** नंबर के नोट आदि।

मांग रहे ऐसा नोट जो कभी छपा ही नहीं
सोशल मीडिया पर मैसेज भरे पड़े हैं कि 500 के बंद हो चुके ऐसे नोट चाहिए जिनमें आरबीआई के पूर्व गर्वनर विमल जालान के हस्ताक्षर हों और उस पर वर्ष 2005 लिखा हो। जबकि जालान के कार्यकाल में छपे नोट के पीछे सन लिखा ही नहीं जाता था।
आरबीआई ने चेताया
आरबीआई ने अलर्ट जारी किया है कि कई लोग पुराने नोट, सि€कों की खरीद-बिक्री के संबंध में शुल्क और कमीशन मांग रहे हैं। आरबीआई के मुख्य महाप्रबंधक योगेश दयाल ने अलर्ट में लिखा कि भारतीय रिजर्व बैंक जनता को सतर्क रहने के लिए सूचित करता है। आरबीआई ऐसी प्रक्रिया का हिस्सा नहीं है।
समझें जालसाजी के तरीके
केस—1
अगस्त 2021 में छत्तीसगढ़ में रायपुर के बेमेतरा क्षेत्र के गांव गोढीकला के रविंद्र कुमार के पुराने नोट और सि€क्कों की कीमत 75 लाख रुपए तक बताकर प्रोसेसिंग फीस के नाम पर 10 लाख
रुपए ठगों ने अपने अकाउंट में जमा करा लिए।
केस—2
अगस्त 2020 में रोहतक के प्रदीप कुमार के बेटे उपांश्लु ने 27 जुलाई को ओएलए€क्स पर पुराने
सिक्के का फोटो डाला था। एक व्यक्ति ने सिक्के की कीमत 20 हजार बताई और पेमेंट
के लिए बार कोड भेजा। कोड स्कैन करते ही 46 हजार उड़ा लिए।
पहले बाजार मूल्य मालूम करें
कुछेक नोट और सिक्के ही दुर्लभ होते हैं, जिनकी बाजार में कीमत अधिक होती है। ठगी का शिकार होने से बचने के लिए पहले उनका बाजार मूल्य मालूम कर लेना चाहिए। साथ ही ऑनलाइन लेनदेन में सावधानी भी रखनी चाहिए।
महेश जैन, नोट एवं सि€कों के संग्रहकर्ता, वल्र्ड रेकॉर्ड होल्डर, उदयपुर
कई साइट्स एंटीक चीजों के नाम पर ठगती हैं
कई साइट्स एंटीक चीजों के नाम पर ठगती हैं। बिना जांच के इन साइट पर लेन देन न करें। ऐसा करने पर आप फाइनेंसियल फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं।
आयुष भारद्वाज,साइबर सिक्योरिटी, एक्सपर्ट

Home / Jaipur / सावधान! पुराने सिक्कों के चक्कर में जा सकते हैं लाखों

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो