script721 करोड़ से राजस्थान का ये नेशनल हाईवे बनेगा फोर लेन, 6 फ्लाईओवर और 40 पुलों का होगा निर्माण | Beawar-Gomti National Highway will be developed in Four lane, NH-8 | Patrika News
जयपुर

721 करोड़ से राजस्थान का ये नेशनल हाईवे बनेगा फोर लेन, 6 फ्लाईओवर और 40 पुलों का होगा निर्माण

ब्यावर—गोमती नेशनल हाइवे ( Beawar-Gomti National Highway ) को फोर लेन में विकसित किया जाएगा। उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ( Sachin Pilot ) ने बताया कि ब्यावर—गोमती राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 8 ( Beawar-Gomti NH-8 ) को डबल लेन से फोर लेन हाईवे में विकसित किया जाएगा…

जयपुरJun 03, 2020 / 10:48 am

dinesh

construction.jpg
जयपुर। ब्यावर—गोमती नेशनल हाइवे ( Beawar-Gomti National Highway ) को फोर लेन में विकसित किया जाएगा। इस परियोजना के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की स्टैंडिंग फाइनेंस कमेटी ने स्वीकृति दे दी है। उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ( Sachin Pilot ) ने बताया कि ब्यावर—गोमती राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 8 ( Beawar-Gomti NH-8 ) को डबल लेन से फोर लेन हाईवे में विकसित किया जाएगा। इस पर कुल 721.62 करोड रुपए की लागत आएगी। इसको दो हिस्सों में पूरा किया जाएगा।

6 फ्लाईओवर और 40 छोटे पुलों का होगा निर्माण
करीब 100 किलोमीटर के हाईवे में 6 फ्लाईओवर और 40 छोटे पुलों का निर्माण होगा। पहले पैकेज में इस नेशनल हाइवे की लगभग 50 किलोमीटर लम्बाई को 380.29 करोड़ रूपये तथा दूसरे पैकेज में शेष 50 किलोमीटर लम्बाई को 341.33 करोड़ रूपये व्यय कर विकसित किया जाएगा। फोर लेन में पेव्ड शॉल्डर भी बनाया जाएगा।
दुर्घटनाओं में आएगी कमी
इस हाइवे के विकसित होने से के बाद हादसों में कमी आने की संभावना है। इस मार्ग पर कई ब्लैक स्पॉट है। जहां पर वाहनों की गलत ओवरटेकिंग होने से हादसे होते हैं। इस मार्ग पर अहमदाबाद की तरफ से सिक्सलेन पर होकर आ रहे वाहनों की भारी तादाद से यातायात का अत्यधिक दबाव रहता है। साथ ही अजमेर—ब्यावर सिक्सलेन होकर आने वाले भारी वाहनों का भी दबाव रहता है। ब्यावर एवं गौमती से निकलते ही मेगा हाइवे शुरू हो जाता है। ऐसे में संकरे एवं असुरक्षित मार्ग पर भारी व यात्री वाहनों की सघन आवाजाही होने एवं मार्बल मण्डी राजसमंद से किशनगढ़ तक ओवरलोड लदान ले जाते ट्रोले आदि से हमेशा हादसे की आशंका रहती है। हाईवे का विस्तार हो जाने से दिल्ली से जयपुर, अजमेर, ब्यावर, उदयपुर और अहमदाबाद तक यातायात सुगम हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो