scriptबीड़ी निर्माता समूह, आयकर छापे का तीसरा दिन, ब्लैक मनी और लॉकर्स का खुलासा | Bidi makers group, third day of Income Tax raid, black money and undisclosed lockers unearthed | Patrika News
जयपुर

बीड़ी निर्माता समूह, आयकर छापे का तीसरा दिन, ब्लैक मनी और लॉकर्स का खुलासा

आयकर विभाग की बीड़ी निर्माता कारोबारी के ठिकानों पर छापे की कार्रवाई तीसरे दिन भी जारी रही। आयकर विभाग समूह के 29 से अधिक ठिकानों पर कार्रवाई कर रहा है।

जयपुरJan 13, 2023 / 09:37 am

Narendra Singh Solanki

बीड़ी निर्माता समूह, आयकर छापे का तीसरा दिन, ब्लैक मनी और अघोषित लॉकर्स का खुलासा

बीड़ी निर्माता समूह, आयकर छापे का तीसरा दिन, ब्लैक मनी और अघोषित लॉकर्स का खुलासा

आयकर विभाग की बीड़ी निर्माता कारोबारी के ठिकानों पर छापे की कार्रवाई तीसरे दिन भी जारी रही। आयकर विभाग समूह के 29 से अधिक ठिकानों पर कार्रवाई कर रहा है। तीसरे दिन की कार्रवाई के दौरान ग्रुप की काली कमाई का खुलासा शुरु हो गया है। छापों में बड़े पैमाने पर ब्लैक मनी के दस्तावेज मिले हैं और एक दर्जन से ज्यादा अघोषित लॉकर्स का खुलासा हुआ है। छापों के दौरान कई जगहों पर बड़े पैमाने पर नकदी भी मिली है। विभाग को बड़े पैमाने पर जमीनों की खरीद-फरोख्त के दस्तावेज भी मिले है, जिनकी जांच जारी है। गुरुवार को कारोबारी द्वारा बदसलूकी करने का मामला भी सामने आया था। ग्रुप से जुड़े कई लोगों ने कार्रवाई के दौरान बदसलूकी की है और स्थिति बिगड़ती देख विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर आना पड़ा। कानूनी कार्रवाई में रुकावट डालने के लिए विभाग की ओर से आरोपियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की गई है। राजस्थान के तीन जिलों जयपुर, टोंक और दौसा में बुधवार सुबह से छापे की कार्रवाई जारी है। कारोबारियों का व्यापार राजस्थान के अलावा यूपी, हरियाण और दिल्ली में भी है।
यह भी पढ़े
बीड़ी बेचकर करोड़ों कमाए, आयकर विभाग की पड़ी नजर, फिर शुरू हुई छापेमारी

आयकर रिटर्न की नहीं दी गई सही जानकारी


अब तक की जानकारी के अनुसार ईद मोहम्मद और निजामुद्दीन सहित कई उद्योगपतियों के घर पर टीम जयपुर में भी सर्च कर रही हैं। इन पर आरोप है कि इनकी ओर से आयकर रिटर्न में दी गई जानकारी सही नहीं है। आयकर विभाग की इन्वेस्टिगेशन टीम ने पहले इन उद्योगपतियों के पिछले 5 साल के रिकॉर्ड खंगाले, जिस में भारी मात्रा में अनियमितता मिली। जिस पर आयकर विभाग की इन्वेस्टिगेशन टीम ने जयपुर और दौसा टीम को साथ में लेकर सर्च करना शुरू की।
यह भी पढ़े
बीड़ी निर्माता पर आयकर छापा, अधिकारियों से बदसलूकी, कानूनी कार्रवाई की तैयारी में विभाग

करोड़ों का काला धन निकलने की संभावना


आयकर छापों में ग्रुप की करोड़ों की काली कमाई का खुलासा हो सकता है। छापों में बड़े पैमाने पर ब्लैक मनी के दस्तावेज और एक दर्जन से ज्यादा अघोषित लॉकर्स का खुलासा हुआ है। कई जगहों पर बड़े पैमाने पर नकदी भी मिली है। जयपुर के सिविल लाइंस में हाल ही में कारोबारी समूह ने बेशकीमती बंगले की खरीद की है। इसकी जांच भी इनकम टैक्स इन्वेस्टिगेशन टीम की जांच के दायरे में है।
https://youtu.be/gfJ31Sboj4g
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो