scriptप्रदेश के विश्वविद्यालयों में शिक्षकों-कर्मचारियों के लिए राज्यपाल कल्याण सिंह ने जारी किए जरूरी आदेश | Biometric Attendance System Must For all Universities in Rajasthan | Patrika News

प्रदेश के विश्वविद्यालयों में शिक्षकों-कर्मचारियों के लिए राज्यपाल कल्याण सिंह ने जारी किए जरूरी आदेश

locationजयपुरPublished: Jun 23, 2019 05:49:02 pm

Submitted by:

rohit sharma

Biometric Attendance System For Universities in Rajasthan : प्रदेश की सभी यूनिवर्सिटी ( Rajasthan Universites ) में शिक्षकों-कर्मचारियों को अपनी उपस्थिति बायोमैट्रिक से दर्ज करवानी होगी।

जयपुर।

राजस्थान में विश्वविद्यालयों में शिक्षकों-कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। हाल ही में उच्च शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी कॉलेजों में बायोमैट्रिक सिस्टम ( biometric Attendance System ) से शिक्षकों एवं कर्मचारियों की उपस्थिति दर्ज करने के निर्देश दिए गए थे…वहीं, अब राज्यपाल एवं कुलाधिपति कल्याण सिंह ( Kalyan Singh ) ने भी एक आदेश जारी किया है। जिसके तहत अब प्रदेश की सभी यूनिवर्सिटी ( Rajasthan Universites ) में शिक्षकों-कर्मचारियों को अपनी उपस्थिति बायोमैट्रिक से दर्ज करवानी होगी।
पूरे राजस्थान में होंगे आदेश लागू

राजस्थान में सरकारी कॉलेजों के बाद अब सभी यूनिवर्सिटी के लिए ये आदेश जारी हुआ है। शैक्षणिक और अशैक्षणिक स्टाफ की उपस्थिति बायोमैट्रिक प्रणाली से दर्ज करने के साथ ही इन मशीनों को सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में लाने के निर्देश दिए है।
READ : Rajasthan Weather News : राजस्थान के कई जिलों में बदला मौसम, प्रतापगढ़ में तेज हवा के साथ शुरू हुआ बारिश का दौर

राज्यपाल ने सभी यूनिवर्सिटी के प्रशासन से इन मशीनों की नियमित रख-रखाव की समीक्षा करने की भी बात कही है। इस संबंध में एक पत्र सभी यूनिवर्सिटी के कुलपतियों को भेजा गया है। जिसमें बताया है कि उन्हें यह शिकायत मिल रही थी कि स्टाफ बायोमैट्रिक मशीनों को खराब कर देते है और नियमित रूप से उपस्थिति भी मशीनों में दर्ज नहीं हो रही है।
READ : राजस्थान के इस किले में था ‘आत्मा का खौफ’ डर कर भाग जाते थे मजदूर, फिर बदलना पड़ा था नाम

अटेंडेंस सिस्टम को Pay Master से कराना होगा लिंक

वहीं, अब यूनिवर्सिटी को भेजे निर्देश में यह भी कहा गया है बायोमैट्रिक मशीनों को सेंट्रल सर्वर से जोड़कर रखा जाए। साथ ही स्टाफ की अटेंडेंस सिस्टम को पे-मास्टर और वेतन भुगतान पद्धति से लिंक कराना जरूरी होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो