scriptझमाझम बरसे मेघ तो लगातार दूसरे साल छलकेगी डेम से ‘खुशियां’ | bisalpur dam will be overflow in this mansoon | Patrika News
जयपुर

झमाझम बरसे मेघ तो लगातार दूसरे साल छलकेगी डेम से ‘खुशियां’

मेघ मेहरबान छठी बार छलकेगा बीसलपुर डेमलगातार दूसरे साल बीसलपुर डेम ओवरफ्लो होने के संकेत डेम में अब तक मौजूद है 21.59 टीएमसी पानी सोमवार को डेम का वाटर गेज रहा 312.81 आरएल मीटर महज 2.69 आरएल मीटर पानी की आवक के बाद छलकेगा डेम फिलहाल मानसून सुस्त लेकिन झमाझम बारिश का दौर शुरू होने के आसार

जयपुरJul 06, 2020 / 11:07 am

anand yadav

जयपुर। जयपुर,अजमेर और टोंक जिलों की लाइफ लाइन बीसलपुर डेम इस बार अनुठा रेकॉर्ड बनाने की ओर अग्रसर है। फिलहाल प्रदेश में मानसून की रफ्तार सुस्त है लेकिन जैसे ही मानसून प्रदेश में सक्रिय हो जाएगा उसके साथ ही तीनों जिलों की लाइफ लाइन कहलाने वाला बीसलपुर डेम ओवरफ्लो होने पर नया रेकॉर्ड दर्ज करा सकता है।
जल संसाधन अधिकारियों के अनुसार वर्ष 1999 में हुए डेम के निर्माण के बाद से लेकर अब तक बीसलपुर डेम पांच बार ओवरफ्लो होकर छलक चुका है। बीते साल सर्वाधिक डेम से पानी की निकासी की गई। वहीं अभी डेम में जल भराव का करीब 56 फीसदी पानी मौजूद है। वहीं पानी की आवक शुरू होने के बाद बीसलपुर डेम छलकने से महज 2.69 आरएल मीटर ही दूर है। ऐसे में माना जा रहा है कि प्रदेश में मानसून मेहरबान होने के बाद डेम में पानी की आवक तेज होने पर डेम लगातार दूसरी बार छलक कर नया रेकॉर्ड बना सकता है।
गौरतलब है कि बीसलपुर डेम से जयपुर,अजमेर और टोंक जिलों को पेयजल आपूर्ति की जाती है। तीनों जिलों की पेयजल वितरण व्यवस्था का मजबूत आधार बीसलपुर डेम पर ही निर्भर है। वर्ष 1999 में निर्माण के बाद पहली बार बीसलपुर डेम ओवरफ्लो हुआ और डेम के गेट खोलकर पानी की निकासी की गई। वहीं उसके बाद वर्ष 2006, 2014, 2016 और बीते साल 2019 में भी बीसलपुर डेम बारिश के पानी से लबालब होकर छलका। बीते साल सर्वाधिक दिनों तक डेम से पानी निकासी की गई। जल संसाधन अधिकारियों की मानें तो बीते साल हुई पानी की निकासी से बीसलपुर डेम को तीन बार भरा जा सकता था। वहीं सोमवार को बीसलपुर डेम का वाटर लेवल गेज 312.81 आरएल मीटर दर्ज हुआ है और डेम में कुल भराव थमता 39 टीएमसी पानी की तुलना में सोमवार को डेम में 21.59 टीएमसी पानी मौजूद है। ऐसे में डेम इस साल छलकने से महज 2.69 आरएल मीटर ही दूर है। उम्मीद है डेम इस साल लगातार दूसरे साल छलक कर अनुठा रेकॉर्ड बनाने में कामयाब होगा।

Home / Jaipur / झमाझम बरसे मेघ तो लगातार दूसरे साल छलकेगी डेम से ‘खुशियां’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो