scriptगूगल पर ब्लू व्हेल सर्च में इंडिया टॉप पर | blue whale : India rank 1st for highest searched | Patrika News
जयपुर

गूगल पर ब्लू व्हेल सर्च में इंडिया टॉप पर

देश के दिल्ली, गुरुग्राम, मुंबई, भोपाल जैसे शहर 32वीं रैंक तक काबिज, 33वें स्थान पर दुबई

जयपुरAug 31, 2017 / 09:33 pm

जयपुर. देश-दुनिया में इन दिनों ब्लू व्हेल चैलेंज गेम चर्चा में है। कुछ महीनों पहले रूस से आया यह गेम दुनियाभर में सुर्खियों में आ गया है। दरअसल, इस गेम की चर्चा में होने का प्रमुख कारण इसके जरिए होने वाले सुसाइड केसेज हैं। इसके चलते भारत सहित कई देशों में इसको लेकर दहशत देखी जा सकती है। खास बात यह है कि इंटरनेट पर यह गेम काफी सर्च किया जा रहा है।
यह भी पढें : आनन्दपाल ने तानी थी खान मालिक पर एके 47, जान पर बनी तो दिए थे तीस लाख

पहले स्थान पर कोच्चि
गूगल ट्रेंड रिपोर्टस के अनुसार, भारत में इसे लेकर चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं, पिछले 12 महीनों में भारत में इस गेम को गूगल पर काफी सर्च किया गया है। रिपोर्ट बताती है कि भारत तीन महीने से लगातार टॉप रैंक को पकड़े हुए है और इन सर्चेज में 100 परसेंट की बढ़ोतरी हुई है। वल्र्ड लिस्ट के अनुसार, पिछले कुछ समय से कोलकाता गूगल सर्च में टॉप पर था, जहां इसे सर्च किया गया था। लेकिन ताजा आंकड़ों के अनुसार, पहले स्थान पर अब कोच्चि आ गया है। वहीं तिरुवनंतपुरम दूसरे और कोलकाता अब तीसरे स्थान पर है। कोच्चि दुनियाभर में पहला शहर है, जहां 100 परसेंट सर्ज दिखाया जा रहा है। भारत के दिल्ली, गुरुग्राम, मुंबई, भोपाल क्रमश: 32वें स्थान तक जमे हुए हैं। 33वें स्थान पर दुबई और इसके बाद बुकेरेस्ट, अबूधाबी, हेलसिंकी जैसे शहर आते हैं।
यह भी पढें : जयपुर के रामनिवास बाग चिडिय़ाघर में आएगा हिप्पोपोटेमस


सीआईडी ने फेसबुक पर किया सावधान
दुनियाभर में इसे ब्लू व्हेल चैलेंज गेम के चलते कई लोगों ने सुसाइड किया है। वेस्ट बंगाल और केरल में भी कई टीनेजर्स ने इस गेम के कारण सुसाइड अटेम्प्ट या सुसाइड किया है। बच्चों की इसके प्रति बढ़ती लत के कारण वेस्ट बंगाल सीआईडी ने अपने ऑफिशियल पेज पर एक वीडियो भी अपलोड किया है ताकि इसके प्रति लोगों को जागरूक किया जा सके। वीडियो अभी बांग्ला में अवेलेबल है। जल्द ही इसका हिंदी और इंग्लिश वर्जन भी बनाया जा रहा है ताकि ज्यादा लोगों में इसे पहुंचाया जा सके। जयपुर में भी एक छात्र गेम के चलते घर से भाग गया था, समय पर पुलिस की सतर्कता के चलते उसकी जान बचाई जा सकी।
यह भी पढें : 100 करोड़ की मालकिन शुभांगना को कमरे में बंद कर नहीं दिया जाता था खाना

ऐसे बचें
— ये गेम डाउनलोड नहीं किया जा सकता है, कई यूजर्स ऑनलाइन इस गेम को सर्च कर रहे हैं। सोशल मीडिया साइट्स पर ढूंढ रहे हैं। एपीके फाइल सर्च कर रहे हैं, यहां तक कि इससे जुड़े एप्स भी ढूंढ रहे हैं। एक बात आपको साफ बता दें, कि ये गेम कोई सॉफ्टवेयर या एप्लिकेशन नहीं, जिसे आप अपने मोबाइल फोन में डाल सकें, ये आपको पर्सनल मैसेज के जरिए मिलता है, कैसे, इसके बारे में कोई ठोस जानकारी नहीं है।
– ट्विटर पर ब्लूव्हेल चैलेंज, क्यूरेटर फाइंड मी, आईएमव्हेल जैसे हैशटैग का इस्तेमाल करने से बचें, इस गेम के जुड़े कई हैशटैग सोशल मीडिया पर चल रहे हैं और आपको उन ट्वीट्स से बचना है, क्योंकि हो सकता है कि इससे कोई क्यूरेटर आप तक पहुंच जाएं।
– दूसरा काम ये है कि किसी भी सोशल मीडिया साइट पर कोई ऐसा टास्क जॉइन ना करें, अगर कोई आपको ऐसा मैसेज कर रहा है तो उसकी फौरन रिपोर्ट करें, किसी भी हाल में किसी अनजान व्यक्ति का कोई काम न करें।
– अगर आपकी जान पहचान का कोई ऐसा इंसान है जो डिप्रेशन में रहता है, सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल करता है, उम्र के हिसाब से टीनेज में है तो उसे इस गेम के बारे में सचेत करें ताकि वो इस तरह के किसी भी गेम से न जुड़ पाए।
– गेम की शुरुआत में अजीबोगरीब काम दिए जाते हैं जैसे कोई अजीब गाना सुनना, रात में जागना और धीरे-धीरे ये खुद को नुकसान पहुंचाने की लिमिट पर पहुंच जाता है, ऐसे में अपनों की गतिविधियों पर ध्यान दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो