scriptयहां भैंसें चैन से सोती हैं, लोग जागते हैं रातभर, जयपुर के कई गांवों की अजब कहानी | Buffalo chouri news at shivdaspura jaipur | Patrika News
जयपुर

यहां भैंसें चैन से सोती हैं, लोग जागते हैं रातभर, जयपुर के कई गांवों की अजब कहानी

सालभर में एक करोड़ की भैंसें चोरी, अब रातभर जागकर करते हैं रखवाली

जयपुरApr 30, 2019 / 10:02 pm

pushpendra shekhawat

buffallo chouri

यहां भैंसें चैन से सोती हैं, लोग जागते हैं रातभर, जयपुर के कई गांवों की अजब कहानी

मुकेश शर्मा / जयपुर। किसी की भैंस 70 हजार की थी, किसी की 1.25 लाख रुपए की। रात के अंधेरे में न जाने कौन ले गया। सालभर में एक-एक कर 150 भैंसें चोरी हो गईं लेकिन एक भी वापस नहीं मिली। लगभग एक करोड़ रुपए कीमत की इन भैंसों को कौन चुरा ले गए, उन्हें पकडऩा तो दूर, पुलिस ने खोजबीन तक नहीं की। ऐसे में कई गांवों में लोगों की नींदहराम हो रही है। वे रातभर जागकर भैंसों की रखवाली कर रहे हैं। सीसीटीवी कैमरे तक लगा रखे हैं।

यह हाल है रिंग रोड के आसपास 20 किलोमीटर दायरे में बसे और शिवदासपुरा थाना क्षेत्र में आने वाले अनेक गांवों का। वहां पुलिस गश्त और नाकाबंदी नगण्य है। लोगों का कहना है कि सालभर में 150 भैंसें चोरी होने के बावजूद एक बार भी चोर पकड़ा नहीं गया। पुलिस को सूचना देते हैं लेकिन कभी 4 तो कभी 8 दिन बाद केवल खानापूर्ति करने आती है। शहरी क्षेत्र के कुछ गांवों में सोमवार रात पत्रिका टीम ने पड़ताल की तो पुलिस की न तो गश्त दिखी, न नाकाबंदी।

आंखों देखी : घर-घर में जाग रहे थे लोग

पुलिस को पता सब है, करती कुछ नहीं
– समय : रात 11 बजे

– स्थान : किलकीपुरा
एक घर के पास रामपाल शर्मा के बाड़े में खुदरामपाल, परिचित रतन जाट, पड़ोसी जयराम और लालचंद बैठे थे। रामपाल ने बताया, हाल ही बाड़े से 2 भैंसें चोरी हो गई थीं। इससे पहले और बाद में भी कई लोगों की भैंसें चोरी हो चुकी हैं। रातभर जागकर बाड़े में मवेशियों की सुरक्षा करते हैं। लाइटों की अलग से व्यवस्था कर रखी है। पुलिस को पता है कि एक के बाद एक चेारी हो रही है लेकिन चोर आज तक नहीं पकड़े गए। चोर प्राय: रात 2 से 3.30 बजे के बीच आते हैं।

भैंस चुराने के लिए कुत्ते को मार डाला

– समय : रात 11.45 बजे
– स्थान : कनक वाटिका

घर के बाहर लाइटें जल रही थीं। दो खाटों पर 2 भाई गोपाल और हजारी बैठे बतिया रहे थे। पहले पूरी पूछ-पड़ताल की, फिर दरवाजा खोला। आहट पाकर चोरों के डर से घर में महिलाएं-बच्चे भी जागकर बाहर निकल आए। दोनों भाइयों ने बताया, चोर 3 भैंसें ले गए। अब महंगी भैंस कैसे लाएं, इसलिए गाय खरीद लाए हैं। बाड़े के पास खाट डालकर रातभर इसकी रखवाली करते हैं। चोरों ने भैंस चुराने के लिए 2 दिन पहले उनके पालतू कुत्ते को जहर खिलाकर मार डाला।

जागना पड़ता है पूरी रात
– समय : रात 12.45 बजे

- स्थान : प्रहलादपुरा
यहां ग्रामीणों सहित रीको औद्योगिक क्षेत्र के पास रहने वाले लोग भी खौफ में दिखे। गांव में एक घर के बाहर बैठे 2-3 लोगों से बात की तो आसपास अपने-अपने बाड़ों में रखवाली कर रहे 15-20 लोग और आ गए। उन्होंने बताया, किसी के बाड़े से 5 तो किसी के यहां से 2 भैंस चोरी हो गईं। गांव से 20-25 भैंसें चोरी हो चुकी हैं। कभी पारी में जागते हैं, कभी अकेले ही पूरी रात जागना पड़ता है। पुलिस का नाम लिया तो आक्रोश फूट पड़ा। रमेशचंद शर्मा ने बताया, मेरे यहां से 2, सुरेश के यहां से 5 भैंसें चोरी हुईं लेकिन एक भी वापस नहीं मिली।

कैमरे लगाए, रह-रहकर देखता हंू बाड़ा

– समय : रात 1.30 बजे
– स्थान : गोवर्धनपुरा

यहां ग्यारसीलाल जाट के घर रखवाली कर रहे परिवार के सदस्यों ने बताया, कुछ दिन पहले चोर 2 भैंसें ले गए। पुलिस को बताया तो 4 दिन बाद एक पुलिसकर्मी आया और खानापूर्ति कर चला गया। अब घर में सीसीटीवी कैमरे भी लगवाए हैं। कुछ सदस्य टीवी के सामने ही सोते हैं ताकि रह-रहकर कैमरे के फुटेज देख सकें। जिसकी भी आंख खुलती है, फुटेज पर नजर डालता है। बुजुर्ग ग्यारसीलाल ने बताया, कैमरे लगाने के बावजूद हर आधे-एक घंटे में बाड़े को देखता हंू। रातभर में भीतर-बाहर कई चक्कर लगाता हूं।

Home / Jaipur / यहां भैंसें चैन से सोती हैं, लोग जागते हैं रातभर, जयपुर के कई गांवों की अजब कहानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो