scriptपरीक्षार्थियों पर अब नहीं रहेगी तीसरी आंख की नजर,बोर्ड ने दिए सीसीटीवी हटाने के निर्देश | Candidates will no longer have eyes of third eye | Patrika News
जयपुर

परीक्षार्थियों पर अब नहीं रहेगी तीसरी आंख की नजर,बोर्ड ने दिए सीसीटीवी हटाने के निर्देश

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की बाकी बची परीक्षाओं में परीक्षा केंद्र नहीं होगे सीसीटीवी की जद में

जयपुरJun 16, 2020 / 12:33 pm

santosh

MP Board Exam 2020

MP Board Exam : सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी, धारा 144 भी हो सकती है लागू


जयपुर
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की 18 जून से होने वाली बाकी बची परीक्षाओं में परीक्षार्थियों पर तीसरी आंख की नजर नहीं रहेगी। जबकि इससे पहले राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने वर्ष 2020 की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए करीब 2 करोड़ रुपए से अधिक की राशि खर्च कर सीसीटीवी से नकलचियों पर निगरानी रखने का फैसला लिया था। लेकिन अब बोर्ड ने बाकी बची परीक्षाओं में केद्रों से सीसीटीवी हटाने को लेकर निर्देश जारी कर दिए है। गौरतलब है कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वर्ष 2020 की 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं की शुरुआत 5 मार्च 2020 से हुई थी। लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लॉकडाउन लगने के बाद बाेर्ड ने परीक्षाओं के आयोजन पर रोक लगा दी थी। 19 मार्च को परीक्षाएं बीच में ही स्थगित करने के बाद अब बोर्ड फिर से 18 जून से परीक्षाओं का आयोजन करने जा रहा हैं। इसी कड़ी में बोर्ड ने परीक्षाओं के पेपर बांटने शुरू कर दिए है और परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंस व अन्य नियमों के साथ परीक्षा करवाने की तैयारियां भी लगभग पूरी कर ली गई हैं। लेकिन अब तक परीक्षाओं में लाइव सीसीटीवी से परीक्षा केंद्रों की निगरानी करने वाले बोर्ड के सामने नकल रोकना बड़ी चुनौती रहेगा। परीक्षाओं की शुरुआत के साथ ही बोर्ड ने अतिसंवेदनशील और संवेदनशील परीक्षा केद्रों को सीसीटीवी के माध्यम से सर्विलांस पर ले लिया था और लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए नकलचियों पर नजर रखी थी। लेकिन सीसीटीवी हट जाने से बोर्ड अब इन केंद्रों पर बगैर कैमरे के कैसे नजर रख पाएगा। बगैर सीसीटीवी नकल रोकना बोर्ड के लिए एक बड़ी चुनौती होगी।
सोशल डिस्टेंस की पालना के लिए हटाए जा रहे सीसीटीवी
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान के उपनिदेशक परीक्षा ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखा है। जिसमें कहा है कि सरकार के निर्देशानुसार बोर्ड की शेष परीक्षाएं सामाजिक दूरी की सख्ती से पालना करते हुए करवाई जानी हैं। इसलिए इन परिस्थितियों में सीसीटीवी के सीधे प्रसारण में सोशल डिस्टेंस के नियमों की पालना नहीं हो सकती है। इसलिए शेष परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्रों से सीसीटीवी लगाने वाली फर्म को कैमरे हटाने की अनुमति देकर उसे कार्य सम्पादन का प्रमाण पत्र देने के लिए केंद्रों को निेर्देश दे।
-हिमांशु शर्मा

Home / Jaipur / परीक्षार्थियों पर अब नहीं रहेगी तीसरी आंख की नजर,बोर्ड ने दिए सीसीटीवी हटाने के निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो