scriptचम्बल से अवैध बजरी निकालने पर 20 नावें नष्ट कर 17 के खिलाफ मामला दर्ज | Case filed against 17 for destroying 20 boats on illegal gravel remova | Patrika News
जयपुर

चम्बल से अवैध बजरी निकालने पर 20 नावें नष्ट कर 17 के खिलाफ मामला दर्ज

चम्बल घडि़याल अभयारण्य में अवैध बजरी खनन पर बड़ी कार्रवाई

जयपुरMar 04, 2020 / 05:25 pm

jagdish paraliya

Case filed against 17 for destroying 20 boats on illegal gravel removal from Chambal

Major action on illegal gravel mining in Chambal Gongal Sanctuary

कोटा-बूंदी. कोटा और बूंदी जिला प्रशासन, वन विभाग, खनिज विभाग तथा पुलिस की संयुक्त टीमों ने मंगलवार को चंबल घडि़याल अभ्भयारण्य क्षेत्र में नदी से बजरी का अवैध खनन करने वालों पर कार्रवाई करते हुए नावें नष्ट कर दीं। अवैध बजरी के ढेर जब्त कर लिए। वन विभाग ने बजरी का अवैध खनन करने वाले १७ लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया है।
संयुक्त टीमों ने मंगलवार सुबह मानसगांव और घघटाना में अवैध खननकर्ताओं के खिलाफ छापेमारी की। प्रशासन को देखते ही अवैध खनन करने वाले भाग छूटे। मौके पर मिली ३ नावों को जेसीबी मशीनों से डुबो दिया गया। बजरी भरकर जा रही दो ट्रैक्टर-ट्रॉली जब्त की गई है। पिछले तीन दिन में इस क्षेत्र में २० नावों को नष्ट कर दिया गया है। जेसीबी मशीनों से अवैध खनन के लिए जाने वाले रास्तों को खोद दिया है। निगरानी के लिए पुलिस जाप्ता तैनात कर दिया गया है।
पत्रिका ने उठाया था मुद्दा
पत्रिका ने चम्बल घडि़याल अभयारण्य क्षेत्र में बजरी का अवैध खनन करने का मामला प्रमुखता से उठाया था, इसके बाद यह मामला विधानसभा में भी उठाया था। इस पर जिला प्रशासन ने संयुक्त टीमें गठित कर कार्रवाई की है।
भागे खनन माफि या
केशवरायपाटन उपखंड अधिकारी प्रमोद कुमार की अगुवाई में मंगलवार को चम्बल नदी में सूनगर गांव के निकट यह कार्रवाई की गई। भनक लगते ही खनन माफि या वाहनों के साथ भाग गए। जिले में अवैध बजरी खनन व परिवहन की रोकथाम के लिए कलक्टर अन्तर सिंह नेहरा व एसपी शिवराज मीणा ने बैठक कर दिशा-निर्देश दिए।
खान विभाग का फोरमैन घूस लेते गिरफ्तार
सीकर. एसीबी टीम ने खान एवं भू विज्ञान विभाग के फोरमैन भानुप्रताप को ११ हजार रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है। कार्रवाई मंगलवार दोपहर एसीबी कार्यालय के पास ही स्थित खान एवं भू-विज्ञान विभाग के खनिज अभियंता कार्यालय में की गई। फोरमैन ने क्रेसर से निकलने वाली गाडि़यों का चालान नहीं करने की एवज में मासिक बंधी ली। एसीबी के अनुसार न्यू शिवसिंहपुरा निवासी रेखाराम का दांतारामगढ़ क्षेत्र में क्रेसर है। फोरमैन भानुप्रताप ने क्रेसर से निकलने वाली गाडि़यों का चालान नहीं करने की एवज में ६ हजार मासिक बंधी की मांगी। रेखाराम की शिकायत पर एसीबी टीम ने कार्रवाई की।

Home / Jaipur / चम्बल से अवैध बजरी निकालने पर 20 नावें नष्ट कर 17 के खिलाफ मामला दर्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो