scriptलॉकडाउन के दौरान सीबीएसई का स्टूडेंट्स को मैसेज | CBSE message to students during lockdown | Patrika News
जयपुर

लॉकडाउन के दौरान सीबीएसई का स्टूडेंट्स को मैसेज

घर पर करें ये काम, बोर्ड ने बनाया करीब 6 घंटे का रूटीन, रूटीन को घंटों में बांटने का दिया मैसेज

जयपुरMar 29, 2020 / 09:36 am

MOHIT SHARMA

CBSE message to students during lockdown

लॉकडाउन के दौरान सीबीएसई का स्टूडेंट्स को मैसेज

जयपुर। सीबीएसई ने लॉकडाउन में स्कूली बच्चों को बोर होने से बचाने के लिए कुछ टिप्स दिए हैं। बोर्ड ने विद्यार्थियों को मैसेज में कहा है कि अपने घर को ही अभी स्कूल समझें और घर को अपना लर्निंग सेंटर बनाएं। अपनी दिनचर्या में उसे शामिल किया जाए। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए इन दिनों लॉकडाउन है, जिसमें सभी शिक्षण संस्थान भी बंद हैं। घर से निकलने पर पूरी तरह से पाबंदी है। होम एग्जाम का परिणाम आ चुका है और विद्यार्थी आगामी कक्षा में पहुंच गए हैं, ऐसे में वे अब घर पर क्या करें, इसके लिए सीबीएसई ने उन्हें एक मैसेज दिया है। सीबीएसई ने योग, कम्पयूनिकेशन स्किल, हाउस कीपिंग सहित कई तरीके बताएं हैं, जिससे विद्यार्थी घर पर बोर नहीं हों और उनकी आगामी तैयारी भी होती रहे।
करीब 15 दिनों से शिक्षण संस्थान बंद हैं। ऐसे में अब स्कूली बच्चे घर पर बोर होने लगे हैं। सीबीएसई ने कहा है कि घर में बोर होने से बचने के लिए उनके घटों को अपने रूटीन में बांटना होगा। बोर्ड ने विद्यार्थियों को करीब छह घंटे का रूटीन बना कर दिया है। इसको दैनिक दिनचर्या में शामिल करने से वे बोर नहीं होंगे, साथ ही कॅरियर के कई विकल्प भी खुलेंगे। बोर्ड ने सभी स्कूलों को भी इसे भेजा है।
योग और व्यायाम करें
सीबीएसई ने सभी विद्यार्थियों से कहा है कि रोज करीब आधा घंटा योग और व्यायाम करें। इससे इससे तनाव, गुस्सा और चिड़चिड़ापन खत्म होगा। साथ में दिमाग में क्रिएटिव आइडिया आएंगे।

स्किल बढ़ाएं
बेहतर कॅरियर मिले इसके लिए कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छा होना जरूरी है। कई कंपनी इनोवेटर्स, क्रियेटर्स, कम्युनिकेटर्स, थिंकर्स, लीडर्स और सोशल स्किल्स रखने वालों को तलाश रही हैं। ऐसे में सभी विद्यार्थी कम्युनिकेशन पर काम करें।

ऑनलाइन क्लास
सीबीएसई ने कहा है कि ऑनलाइन क्लासेज शुरू करें। इसमें म्यूजिक, डांस, ड्रामा, वादन, गायन, भाषण, थिएटर, ड्रेस डिजाइनिंग, इंटीरियर डिजाइनिंग, ड्राइंग, पेंटिंग, रोबाटिक्स आदि शामिल हैं। बोर्ड ने विद्यार्थियों से कम से कम एक घंटा रसोई में मम्मी का हाथ बंटाने का विकल्प भी दिया है।
हाउसकीपिंग का रखें ध्यान
सभी विद्यार्थी अभी फ्री हैं। घर में ही समय बीत रहा है। ऐसे में वे हाउसकीपिंग में एक से डेढ़ घंटा का समय दे सकते हैं। घर के अन्य कार्यों में भी अपनों की मदद करें।

Home / Jaipur / लॉकडाउन के दौरान सीबीएसई का स्टूडेंट्स को मैसेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो