scriptअनसुलझे मामलों में बुरी तरह उलझी पुलिस | Unresolved cases severely complicating police | Patrika News
छिंदवाड़ा

अनसुलझे मामलों में बुरी तरह उलझी पुलिस

अनसुलझे मामलों में पुलिस बुरी तरह उलझी हुई है। पुरानी हत्या और तीन नर कंकालों की गुत्थी सुलझने की बजाए लगातार उलझती जा रही है।

छिंदवाड़ाApr 17, 2016 / 02:14 pm

chhindwara

chhindwara

छिंदवाड़ा. अनसुलझे मामलों में पुलिस बुरी तरह उलझी हुई है। पुरानी हत्या और तीन नर कंकालों की गुत्थी सुलझने की बजाए लगातार उलझती जा रही है। हत्या के एक मामले को करीब डेढ़ साल हो चुके हैं, वहीं पंद्रह दिन पहले मिले तीन नर कंकाल में से एक की शिनाख्त हो चुकी है जबकि दो की नहीं हो पाई। महिला और युवती कहां की रहने वाली थी अब तक इसका भी खुलासा नहीं हो पाया। पुलिस मामलों को सुलझाने का हर तरह से प्रयास कर रही, लेकिन सफलता हाथ नहीं लग रही है। फारेंसिक जांच के लिए नर कंकाल भोपाल भेजे जा चुके हैं। पुलिस भी अब रिपोर्ट आने का इंतजार कर रही है।

मामला-1
करीब डेढ़ साल पहले किसान और प्रॉपर्टी व्यवसायी राकेश संकत की उसके कुंडालीकला स्थित फार्महाऊस पर गोली मारकर हत्या कर दी गई। पुलिस ने आरोपियों का सुराग जुटाने के लिए एक टीम बनाई जो सफल नहीं हो पाई। दूसरी टीम का गठन किया जो कुछ हद तक आरोपियों के नदीजक पहुंच रही थी, लेकिन टीम को किसी और काम में उलझा दिया गया। अब तीसरी स्पेश टीम बनाकर मामले की जांच पड़ताल और आरोपियों का सुराग जुटाए जा रहे हैं। फिलहाल इस मामले में भी कोई बड़ी सफलता पुलिस को हाथ नहीं लगी है।

मामला-2
लोधीखेड़ा थाना क्षेत्र के ग्राम सावंगा के पास कन्हान नदी के लोहानी घाट की रेत में 30 मार्च को एक युवती का कंकाल दबा हुआ मिला था। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले की जांच शुरू की। महाराष्ट्र के नागपुर सहित आस-पास के सभी थाना क्षेत्र शिनाख्त के लिए खंगाल लिए गए, लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी। शनाख्त के लिए भटक रही है, क्योंकि इसके बाद ही पुलिस अन्य जानकारियां जुटाने में कामयाब हो पाएगी। पूरी तरह से हाथ पैर चलाने के बाद भी पुलिस को इस मामले में कोई सफलता हाथ नहीं लगी है।

मामला- 3
चांद थाना क्षेत्र के ग्राम कुहिया स्थित एक गेहूं के खेत से महिला का कंकाल मिला था। शिनाख्त सिवनी जिले के अरी थाना क्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम काठी निवासी महिला उर्मिला के रूप में हुई। वह राजस्थान राज्य की सीमा पर स्थित ग्राम अगार मालवा सुसराल जाने के लिए निकली थी। पुलिस टीम ने वहां पहुंचकर पूछताछ की तो सामने आया कि महिला मायके से निकाली, लेकिन अगार मालवा नहीं पहुंची। कंकाल को फारेंसिक जांच के लिए भेजा गया है। महिला की हत्या हुई या फिर हादसे में मौत अब तक इसका भी खुलासा नहीं हो पाया है।

मामला- 4
चांद थाना क्षेत्र के ही ग्राम खुटिया स्थित प्रेमचंद उइके के गेहूं के खेत में 1 अप्रैल को 25 वर्षीय महिला का कंकाल मिला था। पोस्टमार्टम कर पुलिस ने मर्ग कायम किया और जांच पड़ताल शुरू की। अभी तक कंकाल की शिनाख्त नहीं हो पाई है। फारेंसिक जांच के लिए कंकाल को भोपाल भेजा गया है। पुलिस का कहना है कि जांच रिपोर्ट आने के बाद ही इस मामले में कुछ कहा जा सकता है। पुलिस सभी मामलों को सुलझाने का प्रयास कर रही है, लेकिन सुराग हाथ नहीं लगने के कारण सफलता नहीं मिल पा रही।

इनका कहना है
डीएनए टेस्ट रिपोर्ट आने के बाद कुछ हद तक साफ हो जाएगा कि कंकाल किसका है। इसके अलावा मौत के कारणों का भी खुलासा हो जाएगा। पुलिस भी अपने स्तर पर मामलों की जांच पड़ताल में जुटी है।
डॉ. जीके पाठक, एसपी, छिंदवाड़ा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो