scriptशुरू हुई बच्चों की रेडियो से पढ़ाई | Children started studying on radio | Patrika News
जयपुर

शुरू हुई बच्चों की रेडियो से पढ़ाई

शिक्षावाणी कार्यक्रम आज से शुरू, आकाशवाणी और स्कूल शिक्षा विभाग के बीच हुआ एमओयू, 55 मिनट का हो रहा प्रसारण, 25 स्टेशनों पर शुरू हुआ प्रसारण

जयपुरMay 11, 2020 / 02:37 pm

MOHIT SHARMA

Children started studying on radio
जयपुर। लॉकडाउन के बीच प्रदेशभर के विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें पढ़ाई के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। आज से रेडियों के जरिए भी बच्चे पढ़ाई कर सकेंगे। अब रोज उनकी 55 मिनट की क्लास लगेगी। प्रसार भारती ने आॅनलाइन पढ़ाई के लिए 55 मिनट का 51 दिनों के लिए नि:शुल्क स्लॉट दिया है। इसके लिए आकाशवाणी और स्कूल शिक्षा विभाग के बीच एमओयू हुआ है। अब यह कार्यक्रम 30 जून तक चलेगा। शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने भी टवीट कर इसकी जानकारी दी है। उन्होंने टवीट में बच्चों से कहा है कि प्यारे बच्चों, कान लगाओ, पढ़ते जाओ, बढ़ते जाओ।
कक्षा एक से पांचवीं तक के बच्चों के लिए रोजाना 15 मिनट की कहानी प्रसारित होगी। दूसरे भाग में कक्षा 3 से 8 तक तथा तीसरे भाग में कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए किसी विषय के 1 पाठ का प्रसारण होगा। यह पाठ्यक्रम नए सत्र से लागू होने वाले एनसीईआरटी सिलेबस पर आधारित होगा।
इसलिए पड़ी जरूरत
शिक्षावाणी कार्यक्रम को शुरू करने की जरूरत सरकार को इसलिए पड़ी, क्योंकि प्रदेश के ऐसे लाखों विद्यार्थी हैं, जिनके पास आॅनलाइन पढ़ाई की कोई सुविधा नहीं है। दूर दराज के ग्रामीण और आदिवासी अंचल में नेटवर्क की समस्या रहती है, वहीं बहुत से ऐसे विद्यार्थी भी हैं, जिनके पास एंड्रॉयड फोन ही नहीं हैं। इसलिए सरकार ने अब रेडियो पर शिक्षावाणी के नाम से ये क्लास शुरू की हैं।

रेडियो के इन प्रादेशिक केन्द्रों से हो रहा प्रसारण
जयपुर केन्द्र से जयपुर, जयपुर अजमेर केन्द्र से जयपुर, अजमेर, दौसा, भीलवाड़ा, सीकर, टोंक, झुन्झुनू और भरतपुर के विद्यार्थी क्लास का लाभ ले सकेंगे। जोधपुर केन्द्र से जोधपुर, पाली और जालोर, उदयपुर केन्द्र से उदयपुर और राजसमंद, बीकानेर केन्द्र से बीकानेर और चूरू, सूरतगढ़ से श्रीगंगानगर, कोटा से कोटा, चूरू से चूरू, सीकर, जैसलमेर से जैसलमेर, अलवर से अलवर, बांसवाड़ा से बांसवाड़ा, चितौड़गढ़ से चितौड़गढ़, झालवाड़ से झालावाड़, सवाई माधोपुर से सवाई माधोपुर, करौली, टोंक, नागौर से नागौर, माउंट आबू से माउंट और सिरोही, डूंगरपुर, नाथद्वारा, करौली, चौहटन, भरतपुर, कोटपुतली, झुन्झूनु और अनूपगढ़ के प्रादेशिक केन्द्रों से भी प्रसारण हो रहा है।

Home / Jaipur / शुरू हुई बच्चों की रेडियो से पढ़ाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो