scriptतेज सर्दी में भी खुले आसामान के नीचे पढ़ाई | Children studying under open air even in severe winter | Patrika News
जयपुर

तेज सर्दी में भी खुले आसामान के नीचे पढ़ाई

बन रहा है स्कूल का भवन, पिछले कई दिनों से बंद पड़ा है काम, मारवाड़ स्थित नायकों की ढांणी का मामला

जयपुरJan 16, 2020 / 08:59 am

MOHIT SHARMA

Children studying under open air even in severe winter

तेज सर्दी में भी खुले आसामान के नीचे पढ़ाई

जयपुर। सरकार के लाख दावों के बाद भी शिक्षा के हालात सुधर नहीं रहे हैं। आज भी प्रदेश में ऐसे दर्जनों स्कूल हैं जो खुले आसमान के नीचे चल रहे हैं। इन स्कूलों में सुविधाओं के नाम पर कुछ नहीं है। सिर्फ सरकार ने यहां स्कूल खोलकर इतीश्री कर ली है।
एक ओर जहां सरकार ने तेज सर्दी की वजह से स्कूलों की छुटटी कर दी, वहीं पाली जिले के मारवाड़ में स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय नायकों की ढाणी में आज भी बच्चे खुले आसमान के नीचे पढ़ाई कर रहे हैं। तेज सर्दी में भी इन बच्चों को शिक्षा विभाग ने कोई राहत नहीं दी है। स्कूल पहले तंबू में चलता था, अब स्कूल का भवन बन रहा है, ऐसे में वहां से अब तंबू भी हटा दिया तो बच्चे सड़क पर आ गए। स्कूल का काम भी पिछले कई दिनों से बंद है। ऐसे में बच्चों को अब खुले आसमान के नीचे पढ़ाई करनी पड़ती है। बच्चे खुले में चददर और शॉल ओढ़कर बैठते हैं। अध्यापिका पुष्पा डांगी ने बताया कि तेज सर्दी में खुले में बच्चों को बैठना काफी मुश्किल है। स्कूल भवन बन रहा है, काफी दिनों से काम बंद है। इस संबंध में उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया है।
जलाना पड़ता है अलाव
स्कूल के विद्यार्थियों का कहना है कि कई बार तो शिक्षक की मदद से उन्हें अलाव जलाना पड़ता है। बारिश होने पर इनकी छुटटी कर दी जाती है। तेज सर्दी की वजह से बच्चे खुले में जमीन पर बैठे ठिठुरते रहते हैं, ऐसे में अब तो बच्चों ने भी आना कम कर दिया है।

Home / Jaipur / तेज सर्दी में भी खुले आसामान के नीचे पढ़ाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो