स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 मेें निगम का नवाचार: खाने के पैकेट के साथ घर-घर पहुंचेगा स्वच्छता का संदेश

जयपुर के ज्यादा से ज्यादा नागरिक स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 ( Clean Survey 2020 in jaipur ) के बारे में जानें और स्वच्छता को अपने जीवन का हिस्सा बनें, इसके लिए नगर निगम ( Nagar Nigam Jaipur ) द्वारा एक नवाचार किया गया ( Jaipur Nagar Nigam )

abdul bari

December, 0406:40 PM

जयपुर
जयपुर के ज्यादा से ज्यादा नागरिक स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 ( Clean Survey 2020 in jaipur ) के बारे में जानें और स्वच्छता को अपने जीवन का हिस्सा बनें, इसके लिए नगर निगम ( Nagar nigam jaipur ) द्वारा एक नवाचार किया गया है। अब खाने के पैकेटो पर स्वच्छ सर्वेक्षण का लोगो एवं स्वच्छता की अपील करने वाला स्लोगन लगाकर भेजा जाएगा।

6 स्टीकर लांच किए ( Jaipur nagar nigam )

बुधवार को नगर निगम के सभासद भवन में होटल, रेस्टोरेंट, विवाह स्थल एवं अस्पताल संचालको के लिए आयोजित कार्यशाला में प्रशासक विजयपाल सिंह ने स्वच्छ सर्वेक्षण के प्रचार-प्रसार के लिए 6 स्टीकर लांच किए।

इस तरह पंहुचेगा संदेश...

फूड डिलीवरी फर्मों एवं सीधे रेस्टोरेंट एवं स्वीट शॉप आदि द्वारा जो खाने का सामान घर-घर तक पंहुचाया जाता है उन डिब्बों पर ( Food Packet ) यह आकर्षक स्टीकर लगाये जायेगें। जिन पर ’हैरिटेज सिटी का पूरा हुआ सपना, अब स्वछता का खिताब करना है अपना‘, ’खाने के साथ, स्वच्छता भी रखे याद‘, ’क्या आप जानते है जयपुर शहर स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 मेें भाग ले रहा है’ जैसे स्वच्छता जागरूकता संदेश ( hygiene awareness message) लिखे हुए हैं। कार्यशाला मे आए फूड डिलीवरी फर्मों के प्रतिनिधियों से अपील की गई है कि वे खाने का पैकेट लेते समय, उस पर स्टीकर लगे होने की जांच कर लें यदि स्टीकर नही है तो संचालक से स्टीकर लगवायें।

रेस्टोरेंट खुद के स्तर पर भी कर सकते हैं तैयार ( sprawling hygiene awareness )

रेस्टोरेंट, होटल, मिष्ठान भण्डार संचालक आदि उक्त स्टीकरों की थीम और स्लोगनों में बदलाव किये बिना स्वयं के प्रतिष्ठान का नाम या लोगो भी इन स्टीकरों में शामिल कर सकते है।

स्वच्छ सर्वेक्षण की थीम पर सजाएं

प्रशासक श्री विजयपाल सिंह ने सभी होटल, रेस्टोरेंट संचालकों से अपील की है कि वे अपने प्रतिष्ठानों को स्वच्छ सर्वेक्षण की थीम पर सजायें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इससे जुड़ सकें। इसके लिए स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 की थीम पर आधारित टेबल मेन्यू स्टेण्ड, स्टेण्डी, फ्लैक्स बैनर आदि का इस्तेमाल करें। प्रशासक ने कहा कि हजारों लोगों की पहुंच प्रतिदिन रेस्टोरेंट, होटल, मैरिज गार्डन, हॉस्पिटल तक होती है। इसलिए आमजन में स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करने में इन संस्थानो की महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है।

इन बातों पर करें फोकस

सभी रेस्टोरेंट, होटल संचालक गीले एवं सूखे कचरे को अलग-अलग इकठ्ठा करें। अपने प्रतिष्ठानों के बाहर हरा एवं नीला डस्टबिन रखवायें। सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग नही हो।

मैरिज गार्डनों मेें महिला एवं पुरूषों के लिए अलग-अलग शौचालय हो। मैरिज गार्डनों में एकत्रित होने वाले कचरे का सही निस्तारण हों।

हॉस्पिटलों में गीले एवं सूखे कचरे के साथ-साथ बायोमेडिकल वेस्ट को भी अलग से एकत्रित करके उसका निस्तारण किया जाए।

होटल एसोसियेशन ने ली जिम्मेदारी

वर्कशॉप मे होटल एसोसियेशन के अध्यक्ष ने कहा कि नगर निगम पर्यटक स्थलों पर कोई कार्यक्रम आयोजित करवाता है तो उसमेें होटल एसोसियेशन पूरी तरह योगदान करेगा।

ये रहे कार्यक्रम में मौजूद

इस दौरान अतिरिक्त आयुक्त अरूण गर्ग सहित उपायुक्त, होटल,रेस्टोरेंट, मैरिज गार्डन तथा हॉस्पिटलोें के प्रतिनिधि एवं निगम के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

यह खबरें भी पढ़ें...


देर रात बुजुर्ग की बेरहमी से हत्या, दोनों कान कटे मिले, हाथ की अंगुलियों सहित पूरा शरीर था लहुलुहान

जयपुर वार्ड परिसीमन: जोन स्तर पर फिल्ड वर्क हुआ पूरा, जानिए किस विधानसभा क्षेत्र में कितने होंगे वार्ड

रेल मंत्री को ट्रेन में पाकर बोला यात्री- आप यात्रा कर रहे हैं, इसलिए सफाई है, कोच से बदबू आती है... शिकायत सुनकर मंत्री बोले...

Show More
abdul bari
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned