scriptशॉपिंग बैग भी साफ रहे | cleaning | Patrika News
जयपुर

शॉपिंग बैग भी साफ रहे

ग्रॉसरी को मार्केट से घर तक लाने वाले शॉपिंग बैग को भी क्लीनिंग की जरूरत।

जयपुरJun 17, 2020 / 05:06 pm

Kiran Kaur

शॉपिंग बैग भी साफ रहे

शॉपिंग बैग भी साफ रहे

घर में एक से दो ऐसे शॉपिंग बैग जरूर होते हैं जिन्हें कई कामों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अब सवाल यह है कि इन्हें कितने दिनों में धोया जाए। इसका सीधा जवाब है कि अगर आप इनमें ग्रॉसरी आइट्म्स जैसे कि पैक्ड फूड आइट्म्स या कपड़े आदि खरीद कर लाते हैं तो इन्हें महीने में एक बार धोया जा सकता है। लेकिन अगर आप इनमें डेयरी प्रोडक्ट्स, सब्जियां या फल आदि लाते हैंं तो इन्हें दो से तीन बार इस्तेमाल के बाद धो लेना ही सही रहता है।
वाइप्स से कर दें क्लीनिंग: शॉपिंग बैग को धोते समय इनके हैंडिल और जिप आदि का खयाल रखें और यदि निचली सतह में कोई कार्डबोर्ड आदि लगा हो तो वैट क्लीनिंग की बजाय वाइप्स से पोंछ दें।
आसान है इनकी सफाई: अपने रियूजेबल शॉपिंग बैग में यदि आप ग्रॉसरी लाते हैं तो उन्हें फिर किसी अन्य काम के लिए प्रयोग में न लाएं। इन्हें धोना आसान होता है और आपको ज्यादा खर्चा नहीं करना पड़ता।
कार में नहीं छोड़ें बैग: शॉपिंग बैग को कभी भी अपनी कार में न छोडें़ क्योंकि गर्मी की वजह से इनमें बैक्टीरिया की संख्या काफी बढ़ सकती है। साथ ही गीले बैग्स को कभी भी स्टोर न करें इससे इनमें मॉइश्चर बना रहेगा।
रियूजेबल प्रोड्यूस बैग: रियूजेबल प्रोड्यूस बैग कॉटन या लिनन से बने होते हैं। इन्हें आसानी से धोया जा सकता है लेकिन अगर आपको नेट वाले टोट बैग पसंद हैं तो इन्हें क्लीन करने के लिए मैश वॉश की जरूरत होगी क्योंकि किसी भी चीज में फंसने पर इनके खराब होने की आशंका रहती है। इन बैग्स को धोने से पहले अंदर लगे लेबल को चेक कर लें।
इंसूलेटेड बैग : पिकनिक या बीच पर जाने या लंबी यात्राओं के लिए इंसूलेटेड बैग काफी अच्छे होते हैं लेकिन इन्हें धोना आसान नहीं। यही वजह है कि इन्हें हर इस्तेमाल के बाद डिस्इंफेक्ट करना चाहिए। अगर आप इन्हें लंबे समय से इस्तेमाल कर रहे हैं और अब इसमें से बदबू आने लगी है तो फौरन बदल दें। किसी भी तरह के मैटीरियल से बने बैग रिसाइकिल हो सकते हैं लेकिन इंसूलेटेड बैग को कचरे में ही डिस्पोज करना चाहिए।

Home / Jaipur / शॉपिंग बैग भी साफ रहे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो