scriptकैलेंडर के मुताबिक तय समय पर भर्तियां करने के सीएम गहलोत ने दिए निर्देश | CM Ashok gehlot review meeting with rajasthan rpsc rssb | Patrika News
जयपुर

कैलेंडर के मुताबिक तय समय पर भर्तियां करने के सीएम गहलोत ने दिए निर्देश

विभिन्न विभागों में प्रक्रियाधीन और लंबित भर्तियों को लेकर शनिवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सात से ज्यादा विभागों के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा की।

जयपुरSep 19, 2020 / 07:46 pm

Kamlesh Sharma

CM Ashok gehlot review meeting with rajasthan rpsc rssb

विभिन्न विभागों में प्रक्रियाधीन और लंबित भर्तियों को लेकर शनिवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सात से ज्यादा विभागों के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा की।

जयपुर। विभिन्न विभागों में प्रक्रियाधीन और लंबित भर्तियों को लेकर शनिवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सात से ज्यादा विभागों के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा की। दोपहर एक बजे शुरू हुई समीक्षा बैठक करीब दो घंटे तक चली। वीसी में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान लोक सेवा आयोग, राजस्थान राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड, राजस्थान प्रशासनिक सेवाओं, राज्य सेवाओं एवं अधीनस्थ सेवाओं की भर्ती कैलेण्डर के मुताबिक समय पर करें।
संघ लोक सेवा आयोग की तरह ही समय पर भर्ती विज्ञापन निकलें, नियमित परीक्षा हो और साक्षात्कार भी समय पर हों ताकि भर्तियां ज्यादा लंबित नहीं रहें। सीएम ने कहा कि किसी भी विभाग की ओर से निकाली गई भर्ती के आवेदन भरे जाने के बाद परीक्षा आयोजित होने एवं परिणाम जारी होने में ज्यादा समय नहीं लगे, इसके लिए विभाग आरपीएससी एवं राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड के साथ तालमेल रखें। मुख्यमंत्री ने कहा कि सेवा नियमों की अड़चनों के कारण कई बार भर्तियां अटकती हैं। ऐसे में आवश्यकता पड़ने पर सेवा नियमों में संशोधन किया जाए। जहां तक संभव हो भर्ती का विज्ञापन निकालने से पहले ही संबंधित विभाग यह तय करें कि उस परीक्षा की तिथि पर कोई अन्य परीक्षा पहले से ही निर्धारित नहीं हो जिससे परीक्षा स्थगित करने की नौबत नहीं आए। यह प्रयास हो कि एक बार भर्ती विज्ञापन निकालने के बाद उसमें बार-बार संशोधन नहीं करना पड़े।
लंबित भर्तियों को लेकर चल रही कवायद पर जताया संतोष
सीएम गहलोत मे कोर्ट के निर्णयों के कारण लंबित भर्तियों को लेकर पिछले चार माह में हुई प्रगति और करीब 6 हजार भर्तियों पर स्थगन आदेश हटने एवं भर्तियां पूरी होने पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि शेष जो भर्तियां न्यायिक प्रक्रिया के कारण लंबित हैं उनमें प्रभावी रूप से पैरवी की जाए और संबंधित विभाग राज्य के महाधिवक्ता एवं अतिरिक्त महाधिवक्ताओं के साथ समन्वय स्थापित कर न्यायालयों में अपना पक्ष मजबूती से रखें।
उन्होंने कहा कि भर्तियों के कोर्ट में अटकने के कारण कई बार अभ्यर्थियों को नियुक्ति के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि चयनित अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन का कार्य तय समय में हो। आरपीएससी एवं अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड विज्ञापन के माध्यम से अभ्यर्थियों को इस संबंध में सूचना दें एवं इसके लिए एक समयावधि तय कर दी जाए। दस्तावेज सत्यापन के लिए अभ्यर्थिय़ों को बार-बार अवसर देने के बजाए कट-ऑफ डेट एक बार ही तय कर दी जाए। उन्होंने कहा कि चयनित अभ्यर्थियों का परिवीक्षा काल पूरा करने के बाद स्थायीकरण समय पर हो यह सुनिश्चित किया जाए।
वीसी के दौरान कार्मिक विभाग की प्रमुख शासन सचिव रोली सिंह ने बताया कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 10 अगस्त, 2020 तक 76 हजार 265 नियुक्तियां दी जा चुकी हैं, 2560 के परिणाम जारी हो चुके हैं, 1571 के साक्षात्कार होने हैं, 7053 पदों के लिए परीक्षा आयोजित हो चुकी है और परिणाम जारी करना शेष है जबकि 21500 पदों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी हो चुके हैं और परीक्षा आयोजित होनी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो