scriptनवजात को हाइपोथर्मिया से बचाने की पहल, सीएम गहलोत ने शुरु की ‘इंदिरा प्रियदर्शिनी बेबी किट’ | CM Gehlot launches Indira Priyadarshini Baby Kit for new born girl | Patrika News
जयपुर

नवजात को हाइपोथर्मिया से बचाने की पहल, सीएम गहलोत ने शुरु की ‘इंदिरा प्रियदर्शिनी बेबी किट’

Rajasthan Govt Scheme :बच्चे के जन्म लेते ही उसे पुराने कपड़ों में लपेटने से होने वाले इंफेक्शन के खतरे को रोकने के लिए राजकीय चिकित्सालयों में जन्म लेने वाली नवजात बालिकाओं को निःशुल्क ‘इंदिरा प्रियदर्शिनी बेबी किट’

जयपुरMay 18, 2020 / 03:42 pm

Deepshikha Vashista

baby_kit.jpg
जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजकीय चिकित्सालयों में जन्म लेने वाली नवजात बालिकाओं को निःशुल्क दिये जाने वाले ‘इंदिरा प्रियदर्शिनी बेबी किट’ वितरण कार्यक्रम की शुरूआत सोमवार को मुख्यमंत्री निवास से की। गहलोत ने जनाना हॉस्पिटल, जयपुर से आई दो प्रसुताओं सोनम एवं मीनाक्षी की नवजात बालिकाओं को पिंक कलर के किट सौंपे।
इस अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा, राज्य मंत्री, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डॉ. सुभाष गर्ग, अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री रोहित कुमार सिंह, एमडी, नेशनल हैल्थ मिशन नरेश कुमार ठकराल एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

पिंक कलर का बेबी किट मिलना शुरू

जयपुर जिले के राजकीय चिकित्सा संस्थानों में जन्म लेने वाली बालिकाओं को सोमवार से पिंक कलर का बेबी किट मिलना शुरू हो जायेगा। अन्य जिलों में अगले कुछ दिनों में किट वितरण कार्यक्रम शुरू कर दिया जायेगा। उल्लेखनीय है कि बच्चे के जन्म लेते ही उसे पुराने कपड़ों में लपेटने से होने वाले इंफेक्शन के खतरे को रोकने और नवजात को हाइपोथर्मिया से बचाने के लिए वर्ष 2019-20 के राज्य बजट में इसकी घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की थी।
उद्देश्य : शिशु मृत्यु दर में कमी

शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के उद्देश्य से नवजात बालकों को भी जुलाई 2020 से नीले रंग का किट वितरित किया जायेगा। योजना के तहत प्रतिवर्ष राजकीय चिकित्सा संस्थानों में जन्म लेने वाले करीब 11 लाख से अधिक नवजात बालक-बालिकाओं को इंदिरा प्रियदर्शिनी बेबी किट दिये जायेंगे। इस पर प्रतिवर्ष करीब दस करोड़ रूपये खर्च होंगे।

Home / Jaipur / नवजात को हाइपोथर्मिया से बचाने की पहल, सीएम गहलोत ने शुरु की ‘इंदिरा प्रियदर्शिनी बेबी किट’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो