scriptRajasthan Election- छोटा भीम, सांप सीढ़ी, बूथ पे मैं अकेली चली जाऊंगी… | collectors voter awareness campaign | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Election- छोटा भीम, सांप सीढ़ी, बूथ पे मैं अकेली चली जाऊंगी…

राज्य में 7 दिसंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा मतदान कराने को लेकर चुनाव आयोग ने पूरी ताकत झोंक रखी है।

जयपुरNov 08, 2018 / 11:14 am

santosh

BJP announced candidates

भाजपा में तीन विधानसभाओं में फंसा पेंच, कांग्रेस का कार्ड बाकी

विजय शर्मा
जयपुर। राज्य में 7 दिसंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा मतदान कराने को लेकर चुनाव आयोग ने पूरी ताकत झोंक रखी है। जिलों में जिला निर्वाचन अधिकारियों ने कमान संभाल रखी है। सभी अपने—अपने जिलों में मतदान को लेकर अपने अभिनव प्रयोग कर रहे हैं। इन प्रयोगों के जरिए जागरूकता बढ़ाई जा रही है।
स्वीप मतदान के तहत कलक्टर जनता से जुड़ी हर चीज को मतदान जागरूकता में शामिल कर रहे हैं। चुनाव में इस तरह की जागरूकता और नवाचार पहली बार सामने आ रहा है। सभी कलक्टर अपने—अपने जिलों में रिकॉर्ड मतदान कराने की जुगत में लगे हैं।
राज्य के चूरू, भरतपुर, अजमेर, हनुमानगढ़ सहित जयपुर में जिला निर्वाचन अधिकारियों की ओर से मतदान को लेकर की गई पहल चर्चित बन रही है। नवाचारों ने मतदान जागरूकता का जोरदार माहौल तैयार किया है, जिन कलक्टर्स ने नवाचार नहीं किए हैं, उन्हें चेतावनी दी जा रही है।
चूरू: कॉमिक्स स्टोरी लोगों में बन रही चर्चित
चुरू में कलक्टर मुक्तानंद अग्रवाल ने छोटा भीम को शामिल किया है। इसमें छोटा भीम संग मतदान की कॉमिक्स स्टोरी जारी की है। इसे सोशल मीडिया में वायरल किया जा रहा है। यह पहल लोगों में चर्चित हो रही है। छोटा भीम के जरिए वोटिंग का महत्त्व समझाया गया है।
हनुमानगढ़: कार्टून के जरिए लुभाया
ड्डकलक्टर दिनेशचंद जैन यहां कार्टून चरित्रों के जरिए लोगों को मतदान के लिए लुभा रहे हैं। बतख और अन्य कार्टून कैरेक्टर बनाकर वोटिंग कराने को प्रेरित किया जा रहा है। वोट गेरो यात्रा के तहत कार्टून बनाया है, जिसमें ग्रामीण भाषा में वोट देने को प्रेरित किया जा रहा है।
अजमेर: ऐसे हो रही मतदान की पहल
अजमेर कलक्टर आरती डोगरा ने जागरूकता के लिए सांप-सीढ़ी के खेल को जरिया बनाया है। वहां अनासागर में सांप-सीढ़ी का खेल दिखाया गया। सीढ़ी के जरिए के जरिए आम लोगों को संदेश दिया गया है और दिखाया गया कि क्या काम नहीं किए जाने चाहिए।
जयपुर: मतदान थीम पर हो रहा डेकोरेशन
जयपुर में जिला निर्वाचन अधिकारी सिद्धार्थ महाजन के निर्देश पर जागरूकता के लिए अभिनव प्रयोग किए जा रहे हैं। सबसे खास नवाचर किया जा रहा है कि मिठाई के डिब्बों से लेकर रसोई घर तक इस बार जागरूकता बढ़ाने की तैयारी की जा रही है।
भरतपुर: लोक गीतों से मतदान का संदेश
भरतपुर कलक्टर संदेश नायक की ओर से लोकगीतों के माध्यम से मतदान को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए एक लोकगीत बनवाया गया है, जो काफी चर्चित हो रहा है। इसमें बूथ पे मैं अकेली चली जाऊंगी, या में कांई को डर…जैसे गीत हैं।

Home / Jaipur / Rajasthan Election- छोटा भीम, सांप सीढ़ी, बूथ पे मैं अकेली चली जाऊंगी…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो